बजट घोषणा के बाद सोने की कीमतों में भारी गिरावट

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 24, 2024

एक ऐतिहासिक कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कीमती धातु बाजार पर ध्यान केंद्रित करने के साथ 2024 के लिए अपना पहला बजट पेश किया, जिससे व्यापारिक वर्ग को झटका लगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सोने और चांदी पर संशोधित सीमा शुल्क की घोषणा से कीमतों में तत्काल और भारी गिरावट आई।

जैसे ही सीतारमण ने अपना बजट भाषण समाप्त किया, सोने की कीमतों में लगभग रु. की गिरावट आई। 4,000 प्रति 10 ग्राम. यह त्वरित समायोजन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शिखर के बाद हुआ, जहां सोने का वायदा रुपये तक बढ़ गया था। पहले दिन में 72,850 प्रति 10 ग्राम। हालाँकि, बाज़ार की प्रतिक्रिया तेज़ थी, कीमतें गिरकर रु. प्रस्तावित शुल्क कटौती के जवाब में 68,500 प्रति 10 ग्राम।

अचानक आई भारी गिरावट से रु. कुछ ही घंटों में 4,350 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जो सोमवार के रुपये के बंद भाव से एक महत्वपूर्ण उलटफेर दर्शाता है। 72,718 प्रति 10 ग्राम।

इस बीच, एमसीएक्स पर चांदी की कीमतें इस प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित करती हैं, शुरुआत में चांदी की कीमतें रुपये तक चढ़ गईं। सोने के नीचे की ओर जाने से पहले 89,015 प्रति किलोग्राम। चांदी में भी उल्लेखनीय गिरावट देखी गई और अंततः रुपये की गिरावट आई। 4,740 से रु. 84,275 प्रति किलोग्राम।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.