चांदी ने निकाला सोने का दम; मई में दिया बंपर रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो, अभी और बढ़ेगी कीमत

Photo Source :

Posted On:Saturday, June 1, 2024

मई में चांदी की बढ़ती कीमत ने सभी को हैरान कर दिया है. इस महीने रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई. वहीं, सोने की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला। पिछले तीन महीनों में सोने पर रिटर्न लगातार गिर रहा है, जबकि चांदी पर रिटर्न तेजी से बढ़ रहा है। अप्रैल के मुकाबले मई में चांदी की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। चांदी में बंपर रिटर्न ने लोगों को निवेश के तौर पर सोने से दूर कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि चांदी अब उद्योग की धातु बन गई है, यानी चिप बनाने से लेकर बैटरी और मोबाइल तक हर चीज में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में इसकी कीमतें और बढ़ेंगी. इसलिए चांदी में निवेश करने का यह अच्छा समय है।

मई में सोने की वापसी से हाहाकार मच गया

निवेश के तौर पर सोने को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसने निवेशकों को निराश किया है. मई में सोने पर रिटर्न इतना कम रहा कि लोग अब इसे छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं। मई में सोने का रिटर्न सिर्फ 1.75 फीसदी रहा। जबकि अप्रैल में इसका रिटर्न 4.64 फीसदी और मार्च में 8.38 फीसदी रहा. 1 मई को 24 कैरेट सोने की कीमत 71,510 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. 31 मई को यह 72,760 रुपये पर पहुंच गया. इस महीने इसमें सिर्फ 1250 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में मई में सोने का रिटर्न सिर्फ 1.75 फीसदी रहा।

चाँदी 

चांदी ने निवेशकों की चांदी कर दी है। पिछले 3 महीनों में चांदी से रिटर्न लगातार बढ़ रहा है। मई महीने में ही चांदी ने रिकॉर्ड 15.06 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह रिटर्न पिछले महीने यानी अप्रैल की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा है। अप्रैल में चांदी ने 6.23 फीसदी और मार्च में 4.70 फीसदी का रिटर्न दिया. मई की बात करें तो 1 मई को चांदी की कीमत 83 हजार रुपये प्रति किलो थी. 31 मई को यह 95,500 रुपये हो गया. मई महीने में ही इसमें 12,500 रुपये का इजाफा हुआ है.

सर्वकालिक उच्च कीमत से नीचे

फिलहाल सोने और चांदी की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर से नीचे हैं। सोने की अब तक की सबसे ऊंची कीमत 30 मई को 75,160 रुपये थी. चांदी की अब तक की सबसे ऊंची कीमत रु. 29 मई को 97,700।

कीमत और बढ़ेगी

विशेषज्ञों का कहना है कि निकट भविष्य में चांदी की कीमत में और बढ़ोतरी होगी। दरअसल, चांदी का उपयोग वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में बैटरी और अन्य वाहनों में चिप्स बनाने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। चांदी का उपयोग कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग होने वाले इलेक्ट्रिक सर्किट में भी किया जाता है। जैसे-जैसे दुनिया में तकनीक आगे बढ़ेगी, चांदी का उपयोग और बढ़ेगा, जिससे इसकी कीमत और भी बढ़ेगी। वहीं, निकट भविष्य में सोने की कीमत में भी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बदलाव कर सकता है। इसलिए विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोने और चांदी में निवेश करने का यह अच्छा समय है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.