पैदल से लेकर बादशाह तक Subrata Roy ने ऐसे तय किया पूरा सफर, यहां जानिए

Photo Source :

Posted On:Thursday, November 16, 2023

सहारा ग्रुप के चेयरमैन सुब्रत राय को अपने संघर्ष के दिनों में लामारेटा स्कूटर पर गोरखपुर की सड़कों पर घूमते देखा गया था। उन्होंने पैदल यात्रा की. गोरखपुर के रहने वाले मशहूर उद्यमी प्रमोद टेकरीवाल ने बताया कि एक समय सुब्रत राय काम की तलाश में काफी परेशान थे। काफी संघर्ष के बाद उन्हें एक मराठी कंपनी ने सहारा की फ्रेंचाइजी के तौर पर ले लिया। उनके पिता एक चीनी मिल में केमिस्ट थे। मिल वालों ने दस-दस रुपये के खाते खोले, धीरे-धीरे विकास हुआ।

फिर वह लखनऊ पहुंचे. बाद में उन्होंने कंपनी संभाल ली. फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. प्रमोद ने कहा कि सुब्रत राय की लंबाई के कारण उन्हें एक पैर मोड़कर स्कूटर चलाते देखा गया था। एक अन्य कारोबारी ने बताया कि शुरुआत में उनका परिवार गोरखपुर के तुर्कमानपुर में गांधी आश्रम के पास किराए के मकान में रहता था। पिता के गोरखपुर से लौटने के बाद भी सुब्रत राय ने शहर नहीं छोड़ा और बेतियाहाता में किराए के कमरे में रहने लगे. उसी दौरान सुब्रत राय ने चिटफंड का कारोबार शुरू किया था. 100 में 20 रुपए जमा किए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में छात्रों को सबसे पहले एक रुपए बचाने की आदत डाली गई। यह योजना सफल रही और दिहाड़ी मजदूरों के बीच पैठ बनी।

सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का जन्म 10 जून 1948 को बिहार के अररिया में हुआ था। सुब्रत रॉय ने अपने करियर की यात्रा गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गोरखपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके शुरू की। 1976 में संघर्षरत चिटफंड कंपनी सहारा फाइनेंस का अधिग्रहण करने से पहले उन्होंने गोरखपुर में व्यवसाय में कदम रखा। 1978 तक, उन्होंने इसे सहारा इंडिया परिवार में बदल दिया, जो आगे चलकर भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक बन गया।

उनके निधन पर कई राजनीतिक हस्तियों ने दुख जताया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि सहारा समूह के प्रमुख श्री सुब्रत रॉय जी का निधन अत्यंत दुखद है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिजनों को इस अपार दुःख को सहन करने की शक्ति दें। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लिखा कि सहारा श्री सुब्रत रॉय जी का निधन उत्तर प्रदेश और देश के लिए भावनात्मक क्षति है. वह एक बहुत ही सफल व्यवसायी होने के साथ-साथ एक बड़े दिल वाले बहुत ही संवेदनशील व्यक्ति थे जिन्होंने अनगिनत लोगों की मदद की। भावभीनी श्रद्धांजलि.

सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे. इसकी जानकारी कंपनी ने दी है. रॉय ने खुदरा, रियल एस्टेट और वित्तीय सेवा क्षेत्रों में एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य बनाया। हालाँकि, वह एक बड़े विवाद के केंद्र में भी थे और उन्हें अपने समूह की कंपनियों के संबंध में कई नियामक और कानूनी लड़ाइयों का सामना करना पड़ा। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बयान के मुताबिक, लंबे समय से उच्च रक्तचाप, मधुमेह समेत कई बीमारियों से जूझ रहे सुब्रत रॉय का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.