आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी नहीं मिल रहा अस्पताल से मुफ्त इलाज? चिंता न करें, यहां शिकायत करें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, July 9, 2024

सेहत आजकल लोगों के लिए एक अहम मुद्दा बन गया है। हर तीसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। दवाइयों के खर्च से अच्छे खासे इंसान का भी बजट बिगड़ जाता है। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य बीमा लेने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। हालाँकि, स्वास्थ्य बीमा के लिए हर महीने हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन सरकार उन लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा और इलाज प्रदान करती है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

इसको लेकर सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना चलायी गयी है. इस योजना के तहत लाभार्थियों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। इसके लिए आपके पास आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड उपलब्ध होना जरूरी है. हालांकि, आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी अगर अस्पताल आपको मुफ्त इलाज से मना करता है तो आपको इसकी शिकायत करनी चाहिए। आइए जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा न मिलने पर शिकायत कैसे और कहां करें?

आयुष्मान भारत योजना क्या है?
भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है। जरूरतमंद आयुष्मान कार्ड धारकों को कैशलेस इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक गरीब एवं कमजोर पात्र परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। लगभग 55 करोड़ लाभार्थी हैं जो आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं। कार्डधारकों को हर साल 5 लाख रुपये का कवर मिलता है।

आयुष्मान कार्ड धारक को मुफ्त इलाज से वंचित कर दिया गया
ऐसे भी मामले सामने आए हैं जहां आयुष्मान कार्ड धारक को अस्पताल ने मुफ्त इलाज से इनकार कर दिया है। अगर आप आयुष्मान कार्ड धारक हैं और योजना के तहत आने वाली किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं, लेकिन अस्पताल ने मना कर दिया है तो आप चुपचाप नहीं लौटे हैं। अगर आपको इलाज से मना कर दिया जाए तो आप अस्पताल से शिकायत कर सकते हैं।

कैसे और कहां करें शिकायत?
आप कॉल करके या ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आपको अस्पताल से इलाज करने से मना कर दिया जाए तो आप 14555 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के पास जाना होगा। आप यहां शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप अस्पताल का पता और अन्य जानकारी जोड़कर वेबसाइट पर आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.