पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना किस्सा

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 24, 2024

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! कांग्रेस के पूर्व विधायक और दिग्गज नेता भोलानाथ पांडे का निधन हो गया है. उन्होंने शुक्रवार सुबह लखनऊ के गोमती नगर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। वह काफी समय से बीमार थे. उनके निधन की खबर जैसे ही राजनीतिक गलियारों में फैली, कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई. भोलानाथ भले ही दो बार विधायक बने, लेकिन उनकी उपलब्धियों की चर्चा आज भी होती है.

भोलानाथ पांडे 1980 से 1985 और 1989 से 1991 तक दो बार कांग्रेस के टिकट पर बैरिया (द्वाबा) विधानसभा सीट से विधायक रहे। द्वाबा जो बलिया जिले की सीट है. विधायक रहते हुए भोलानाथ न सिर्फ दो बार विधायक रहे बल्कि गांधी परिवार के भी काफी करीबी रहे. उन्होंने युवा कांग्रेस में भी विभिन्न पदों पर काम किया और संगठन की जिम्मेदारियां संभालीं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के प्रभारी रहे. इस बीच उन्होंने सलेमपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन हार गए।

पालम एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले एक विमान को हाईजैक कर लिया गया

भोलानाथ पांडे और गांधी परिवार के बीच नजदीकियों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए एक विमान का अपहरण कर लिया था. देश में आपातकाल के बाद जब इंदिरा गांधी को गिरफ्तार कर लिया गया तो उन्होंने 1978 में दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर उतरने से पहले इंडियन एयरलाइंस के एक विमान का अपहरण कर लिया था। विमान ने कोलकाता से उड़ान भरी थी. भोलानाथ ने विमान अपहरण के बदले में इंदिरा गांधी की तत्काल रिहाई की मांग की। भोलानाथ विमान को नेपाल या बांग्लादेश ले जाना चाहते थे, लेकिन जब पायलट ने कहा कि उनके पास ईंधन कम है, तो वाराणसी में लैंडिंग पर चर्चा की गई।

तत्कालीन सीएम रामनरेश यादव खुद बोलने आये.

विमान के वाराणसी पहुंचने से पहले ही दिल्ली से लेकर लखनऊ तक राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई. आपातकाल के बाद इंदिरा गांधी की सरकार चली गयी. जनता पार्टी सरकार का नेतृत्व मोरारजी देसाई कर रहे थे और चौधरी चरण सिंह गृह मंत्री थे। उधर, यूपी में रामनरेश यादव मुख्यमंत्री थे. दिल्ली से फोन जब लखनऊ पहुंचा तो सीएम रामनरेश यादव ने वाराणसी एयरपोर्ट पर भोलानाथ पांडे से बात की और फिर विमान को रवाना किया. विमान से यात्रियों को मुक्त कराने के बाद भोला नाथ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

विमान अपहरण के बाद भोलानाथ को कई महीनों तक जेल में रहना पड़ा। इसके बाद 1980 में जब इंदिरा गांधी दोबारा सत्ता में आईं तो भोलानाथ को जेल से रिहा कर दिया गया. जेल से छूटने के बाद कांग्रेस पार्टी ने उन्हें टिकट दिया और वे विधायक बन गये. जब भोला ने विमान का अपहरण किया तब उसकी उम्र लगभग 27-28 साल थी।

क्रिकेट की गेंद को बम कहा जाता था

कहा जाता है कि विमान अपहरण के दौरान भोलानाथ ने क्रिकेट की गेंद को बम और नकली खिलौना बंदूक को पिस्तौल समझ लिया था। इन नकली हथियारों की मदद से उन्होंने विमान को बम से उड़ाने की धमकी दी और पायलट को पकड़ लिया. बाद में जब हथियारों की जांच की गई तो पता चला कि जिसे वे बम बता रहे थे वह असल में क्रिकेट बॉल थी, जबकि जिसे वे पिस्तौल बता रहे थे वह एक खिलौना था। विमान अपहरण के बाद इस घटना की चर्चा पूरी दुनिया में हुई.


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.