Dussehra 2023: यहां राम नहीं रावण की होती है पूजा, दशहरे पर दहन करने की बजाय मनाया जाता है शोक

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 24, 2023

बुराई पर अच्छाई की जीत का महान त्योहार दशहरा इस साल 24 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में इस त्योहार का संबंध अयोध्या के भगवान राम द्वारा लंका पर विजय और वहां के राजा रावण की मृत्यु से माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि त्रेता युग में आश्विन माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि को भगवान राम ने रावण का वध करके माता सीता को उसके चंगुल से मुक्त कराया था। जहां देश के अधिकांश हिस्सों में रावण का अंतिम संस्कार किया जाता है, वहीं कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां उसकी मृत्यु पर शोक मनाया जाता है। आइए जानते हैं कहां और क्यों लोगों की आस्था भगवान राम की बजाय रावण पर है।

जोधपुर में रावण की मृत्यु पर शोक क्यों मनाया जाता है?

हिंदू मान्यता के अनुसार लंकापति रावण का विवाह राजस्थान के जोधपुर जिले के मंडोर में मंदोदरी से हुआ था। ऐसा माना जाता है कि श्रीमाली समुदाय के गोदा गोत्र के लोग भी रावण की बारात में शामिल होने के लिए यहां आए थे और फिर कभी वापस नहीं लौटे। ऐसा माना जाता है कि यहां रहने वाले श्रीमाली समुदाय खुद को रावण का वंशज मानते हैं और रावण और मंदोदरी दोनों की पूजा करते हैं। ऐसे में दशहरे के दिन ये लोग रावण के दाह संस्कार में शामिल होने के बजाय उसकी मृत्यु पर शोक मनाते हैं।

कर्नाटक इस कारण से करता है रावण की पूजा

कर्नाटक के मांड्या और कोलार में रावण को मारा नहीं जाता बल्कि उसकी पूजा की जाती है, क्योंकि यहां रहने वाले लोगों का मानना ​​है कि रावण भगवान शिव का बहुत बड़ा भक्त था, इसलिए उसे जलाया नहीं जाना चाहिए बल्कि उसकी पूजा की जानी चाहिए। यहां लोग पूरे विधि-विधान से रावण की पूजा करते हैं।

बिसरख में दशहरा नहीं मनाया जाता

हिंदू मान्यता के अनुसार उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर के पास बिसरख नामक गांव को रावण का जन्मस्थान माना जाता है। ऐसे में स्थानीय लोग दशहरा उत्सव नहीं मनाते क्योंकि वे रावण में बहुत आस्था रखते हैं और उसे एक महान ऋषि के रूप में पूजते हैं। दशहरे के दिन यहां लोग रावण की मृत्यु का शोक मनाते हैं और बाकी दिन उसकी पूजा करते हैं।

रावण की मृत्यु पर मंदसौर में शोक

देश के कुछ हिस्सों की तरह मध्य प्रदेश के मंदसौर में भी रावण का दहन नहीं बल्कि उसकी पूजा की जाती है क्योंकि यहां रहने वाले लोग इस जगह को अपना ससुराल मानते हैं। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि मंदोदरी का पैतृक घर यहीं स्थित था, इसलिए वे विजयादशमी के दिन इसे जलाने के बजाय उनकी मृत्यु पर शोक मनाते हैं।

150 साल से भी ज्यादा पुराना रावण का मंदिर

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में रावण का 150 साल पुराना मंदिर है, जो केवल दशहरे के दिन ही पूजा के लिए खोला जाता है। विजयादशमी के दिन स्थानीय लोग रावण को सजाते हैं और उसकी पूजा करते हैं और रावण दहन से पहले मंदिर बंद कर दिया जाता है। साल में एक बार खुलने वाले इस मंदिर में रावण की पूजा में तारोला के फूल चढ़ाने की परंपरा है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.