independence day 2024: क्या आप जानते हैं, आजादी के बाद से लेकर अब तक इतनी बार बदल चुका हैं हमारा तिरंगा नहीं

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 15, 2024

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क !!! 15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। तब से हम हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का इतिहास अत्यंत गौरवपूर्ण है। इस तिरंगे के लिए कितने वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी। ऐसे में हम आपको त्रिकोण के अस्तित्व की कहानी बताने जा रहे हैं।

1906 के बाद से राष्ट्रीय ध्वज ने कई बार अपना आकार बदला है। 15 अगस्त 2023 को देश की आजादी के 76 साल पूरे हो रहे हैं. पिछले साल 75 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत गांव से लेकर शहर तक लोगों से तिरंगा लहराने की अपील की थी. इस साल भारत 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' थीम के तहत स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

प्रथम राष्ट्रीय ध्वज-1906

पहला राष्ट्रीय ध्वज 7 अगस्त 1906 को पारसी बागान चौक (ग्रीन पार्क), कलकत्ता में फहराया गया था। जिसे अब कोलकाता कहा जाता है। यह झंडा लाल, पीले और हरे रंग की क्षैतिज पट्टियों से बना था। यह सबसे ऊपर हरा, बीच में पीला और सबसे नीचे लाल था। इसके साथ ही इसमें कमल के फूल और चांद-सूरज भी बने हुए थे.

दूसरा राष्ट्रीय ध्वज-1907

भारत का पहला अनौपचारिक झंडा ज्यादा समय तक नहीं टिक सका और अगले ही साल भारत को नया राष्ट्रीय ध्वज मिल गया। दूसरा राष्ट्रीय ध्वज 1907 में मैडम कामा और उनके साथ निर्वासित किए गए कुछ क्रांतिकारियों द्वारा पेरिस में फहराया गया था। हालांकि कई लोगों का कहना है कि ये घटना 1905 की है. यह भी पहले झंडे जैसा ही था. इस राष्ट्रीय ध्वज में चाँद और तारे भी मौजूद थे। साथ ही इसमें तीन रंग केसरिया, हरा और पीला शामिल थे. बाद में बर्लिन में एक सम्मेलन के दौरान इसका अनावरण भी किया गया।

तीसरा राष्ट्रीय ध्वज-1917

तीसरा झंडा 1917 में आया। डॉ। इसे होम रूल आंदोलन के दौरान एनी बेसेंट और लोकमान्य तिलक द्वारा फहराया गया था। ध्वज में एक के बाद एक पाँच लाल और चार हरी क्षैतिज पट्टियाँ थीं और उस पर ऋषि की दिशा में सात सितारे थे। वहीं, बाईं ओर ऊपरी किनारे (खंभे की तरफ) पर यूनियन जैक था। एक कोने में एक सफेद अर्धचंद्र और तारा भी था।

चौथा राष्ट्रीय ध्वज-1921

चौथा तिरंगा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अधिवेशन के दौरान फहराया गया। आंध्र प्रदेश के एक युवक ने एक झंडा बनाकर गांधीजी को दिया। यह कार्यक्रम 1921 में बेजवाड़ा (अब विजयवाड़ा) में आयोजित किया गया था। यह दो रंगों (लाल और हरा) से बना था। यह झंडा दो प्रमुख समुदायों यानी हिंदू और मुस्लिम का प्रतिनिधित्व करता है।

पांचवां राष्ट्रीय ध्वज-1931

भारत का चौथा राष्ट्रीय ध्वज 1921 में बनाया गया था जो 10 वर्षों तक अस्तित्व में रहा। 1931 में भारत को एक बार फिर नया राष्ट्रीय ध्वज मिला। चरखे ने पांचवें राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ चौथे राष्ट्रीय ध्वज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस बार रंगों में बदलाव हुआ है. चरखे के साथ केसरिया, सफेद और हरे रंग का संगम था। ध्वज को औपचारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) द्वारा अपनाया गया था।

पहले अलग था तिरंगा?

हमारे राष्ट्रीय ध्वज को अपने वर्तमान स्वरूप तक पहुंचने के लिए कई चरणों से गुजरना पड़ा। एक रूप राजनीतिक विकास को दर्शाता है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज के विकास में कुछ ऐतिहासिक मील के पत्थर थे।

झंडे को बनाने में 5 साल का समय लगा

वर्तमान तिरंगे को आंध्र प्रदेश के पिंगली वेकेन्या ने डिजाइन किया था। महात्मा गांधी ने यह जिम्मेदारी सेना में काम कर चुके पिंगली वेंकैया को सौंपी थी. ब्रिटिश भारतीय सेना में कार्यरत पिंगली वेंकैया की मुलाकात दक्षिण अफ्रीका में गांधीजी से हुई। इस दौरान वेंकैया ने अलग राष्ट्रीय ध्वज रखने की बात कही जो गांधी जी को बहुत पसंद आया. इस झंडे को बनाने में पांच साल का समय लगा.


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.