कोचिंग पर नया कानून लाएगी केजरीवाल सरकार, फीस पर भी होगी ...

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 31, 2024

दिल्ली न्यूज डेस्क !! आप मंत्री आतिशी ने कहा कि बाढ़ की वजह से तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत के बाद दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोचिंग सेंटरों को विनियमित करने के लिए एक नया कानून लाएगी। उन्होंने कहा, "कोचिंग सेंटरों के लिए नियम बनाने के लिए दिल्ली सरकार अधिकारियों और छात्रों की एक समिति गठित करेगी।"

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "अंतरिम जांच रिपोर्ट आ गई है और एमसीडी ने भी एक प्रारंभिक रिपोर्ट पेश की है। कोचिंग सेंटर की घटना के बारे में 2 मुख्य बातें सामने आईं, वह यह कि जिस नाले की वजह से उस इलाके में जलभराव हुआ, उस पर वहां के सभी कोचिंग सेंटरों ने अतिक्रमण कर लिया था, जिसकी वजह से पानी नाले में नहीं जा रहा था। दूसरी बात यह है कि जिस तरह से कोचिंग सेंटर बेसमेंट में कक्षाएं चला रहे थे और लाइब्रेरी बनाई गई थी, वह 100% अवैध था।"

उन्होंने कहा, "वहां नाले के लिए और वहां कोई अतिक्रमण न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए जो जूनियर इंजीनियर जिम्मेदार था, उस जूनियर इंजीनियर को एमसीडी से स्थायी रूप से बर्खास्त कर दिया गया। सहायक अभियंता को निलंबित कर दिया गया। 6 दिन में मजिस्ट्रेट रिपोर्ट आ जाएगी और जो लोग जिम्मेदार पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिन कोचिंग सेंटरों ने नालों पर अतिक्रमण किया था, उन अवैध अतिक्रमणों को बुलडोजर से गिरा दिया गया है। जो कोचिंग सेंटर बेसमेंट में कक्षाएं चला रहे हैं और लाइब्रेरी बना रहे हैं, उनके खिलाफ पिछले 3 दिनों से सख्त कार्रवाई की जा रही है।" उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटरों के लिए नियम बनाने के लिए एक समिति भी बनाएगी।

प्रभावी और व्यापक दिशा-निर्देश बनाने में सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए मंत्री आतिशी ने कहा, "इस समिति में कोचिंग हब के अधिकारी और छात्र शामिल होंगे।" पिछले हफ्ते दिल्ली के एक प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में फंसने के बाद यूपीएससी के तीन उम्मीदवारों की मौत के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। पीड़ितों की पहचान तानिया सोनी, श्रेया यादव (दोनों की उम्र 25 वर्ष) और नवीन डेल्विन (28 वर्ष) के रूप में हुई है। तानिया तेलंगाना और श्रेया उत्तर प्रदेश की रहने वाली थीं, जबकि नवीन केरल के रहने वाले थे।

इस बीच, दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा कि राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल कोचिंग संस्थान में हुई त्रासदी के बाद 30 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील कर दिया गया है और 200 संस्थानों को नोटिस जारी किए गए हैं। शेली ओबेरॉय ने कहा, "हम छात्रों की मांगों को सुनेंगे, हम जल्द ही उनके साथ बैठक करेंगे और उसके बाद हम कोचिंग संस्थान विनियमन अधिनियम लाएंगे।" इलाके के सैकड़ों छात्र और स्थानीय लोग तीन छात्रों की जान लेने वाली लापरवाही के लिए कोचिंग सेंटर और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.