Moon Mission: चंद्रयान-3 की सफलता के पीछे पूर्वांचल के दो युवा वैज्ञानिक, असाधारण है दोनों की कहानी

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 24, 2023

भारत ने बुधवार को एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करने वाले पहले देश के रूप में अपना नाम अंतरिक्ष अन्वेषण इतिहास के इतिहास में दर्ज कर लिया।यहां यह आपको उन प्रमुख हस्तियों से परिचित कराता है जिन्होंने भारत के ऐतिहासिक चंद्र मिशन का संचालन किया:

एस सोमनाथ - अध्यक्ष, इसरो:

एक कुशल एयरोस्पेस इंजीनियर, एस सोमनाथ ने लॉन्च व्हीकल मार्क-3 के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे बाहुबली रॉकेट के रूप में भी जाना जाता है, जो चंद्रयान-3 को कक्षा में भेजने के लिए जिम्मेदार था। बेंगलुरू में प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान से प्रतिष्ठित स्नातक, सोमनाथ की बहुमुखी प्रतिभा में संस्कृत में प्रवीणता और यहां तक कि "यानम" नामक एक संस्कृत फिल्म में अभिनय भूमिका भी शामिल है। उनका नाम, सोमनाथ, का अनुवाद 'चंद्रमा के भगवान' के रूप में होता है।

एम शंकरन - निदेशक:

उपग्रहों को ईंधन देने वाली नवोन्वेषी ऊर्जा प्रणालियों और सौर सारणियों को तैयार करने में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध, एम शंकरन इसरो के भीतर एक प्रेरक शक्ति के रूप में खड़े हैं। सैटेलाइट इंजीनियरिंग में तीन दशकों से अधिक के करियर के साथ, उनके विशिष्ट स्पर्श ने चंद्रयान-1, मंगलयान और चंद्रयान-2 जैसे उल्लेखनीय मिशनों की शोभा बढ़ाई है। विशेष रूप से, उन्होंने चंद्रयान-3 उपग्रह के लिए पूरी तरह से गर्म और ठंडे परीक्षण सुनिश्चित किए।

वी नारायणन - निदेशक, तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र:

तरल प्रणोदन इंजन के विशेषज्ञ, वी नारायणन ने विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए जिम्मेदार थ्रस्टर्स के विकास का नेतृत्व किया। आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र, वह क्रायोजेनिक इंजन में विशेषज्ञता का दावा करते हैं और उन्होंने इसरो के विभिन्न रॉकेटों पर अपनी छाप छोड़ी है, जिसमें चंद्रयान -3 को संचालित करने वाला महत्वपूर्ण लॉन्च वाहन मार्क 3 भी शामिल है

एम वनिता - उप निदेशक, यूआर राव सैटेलाइट सेंटर, बेंगलुरु:

एम वनिता ने चंद्रयान-2 मिशन के लिए परियोजना निदेशक के रूप में काम किया, उन्होंने खुद को एक अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियर और चंद्र मिशन का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय महिला के रूप में प्रतिष्ठित किया। चंद्रयान-2 से प्राप्त उनका गहन ज्ञान चंद्रयान-3 के निर्माण में अमूल्य साबित हुआ। अपनी व्यावसायिक उपलब्धियों से परे, उन्हें बागवानी में सांत्वना मिलती है।

वीरामुथुवेल पी - परियोजना निदेशक, चंद्रयान-3:

चंद्रयान-3 मिशन के पीछे प्रेरक शक्ति वीरमुथुवेल पी ने पिछले चार साल भारत के तीसरे चंद्र उद्यम के लिए समर्पित किए हैं। चेन्नई से मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल करने के बाद, वह चंद्रयान-2 और मंगलयान दोनों मिशनों के अभिन्न अंग रहे हैं। 2019 में झटका लगने के बावजूद, विक्रम लैंडर के बारे में उनकी गहरी समझ ने उनकी भूमिका को काफी हद तक सूचित किया है।

कल्पना के - उप परियोजना निदेशक, चंद्रयान-3:

कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच भी कल्पना के ने दृढ़तापूर्वक चंद्रयान-3 टीम का नेतृत्व किया। भारत के उपग्रह प्रयासों के लिए समर्पित एक इंजीनियर के रूप में, उन्होंने देश की अंतरिक्ष आकांक्षाओं के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए चंद्रयान -2 और मंगलयान दोनों मिशनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।उन्नीकृष्णन नायर एस निदेशक, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम: वह रॉकेटरी अनुसंधान के लिए समर्पित भारत के महत्वपूर्ण संस्थान के प्रमुख हैं। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की पृष्ठभूमि के साथ, वह मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता हासिल करने के भारत के प्रयासों में सबसे आगे हैं।

वह प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के पूर्व छात्र हैं और उल्लेखनीय रूप से उन्होंने मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र के उद्घाटन निदेशक के रूप में कार्य किया है। उनका नेतृत्व गगनयान कार्यक्रम के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण मिशनों को निर्देशित करने में सहायक रहा है। विशेष रूप से, लॉन्च व्हीकल मार्क 3 ने उनके मार्गदर्शन में सफलता का एक त्रुटिहीन ट्रैक रिकॉर्ड हासिल किया है। अंतरिक्ष विज्ञान में अपने योगदान के अलावा, वह लघु कथाएँ गढ़ने की कला में भी संलग्न हैं।भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण यात्रा के इतिहास में, ये उल्लेखनीय व्यक्ति इसके ऐतिहासिक चंद्रमा मिशनों के वास्तुकारों के रूप में खड़े हैं, जो समर्पण, विशेषज्ञता और दृढ़ता का प्रतीक हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.