49 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स समेत एमपी-छत्तीसगढ़ को इन परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी

Photo Source :

Posted On:Thursday, September 14, 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, आगामी राज्य चुनावों को ध्यान में रखते हुए, 6,400 करोड़ रुपये की आश्चर्यजनक राशि की रेलवे पहल का अनावरण किया। एक महत्वपूर्ण कदम में, उन्होंने 50 बिस्तरों वाले 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' के निर्माण की शुरुआत की, जिसका निर्माण राज्य के नौ जिलों में किया जाना था।रायगढ़ में 'शंखनाद रैली' में मंच संभालते हुए, पीएम मोदी ने रेखांकित किया, "आज, छत्तीसगढ़ 6,400 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ विकास के पथ पर एक और कदम उठा रहा है।" उन्होंने राज्य में सिकल सेल रोगियों के लिए पर्याप्त संख्या में परामर्श कार्ड भी वितरित किये।

उन्होंने जोर देकर कहा, "छत्तीसगढ़ अब केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी प्रमुख परियोजनाओं को पूरा होते देख रहा है। राज्य के रेलवे इतिहास में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है।" वैश्विक मंच पर विस्तार करते हुए, उन्होंने गर्व से जी20 शिखर सम्मेलन का उल्लेख किया और बताया कि कैसे दिल्ली में एकत्र हुए विश्व नेता गरीबी उन्मूलन और समग्र विकास की दिशा में भारत के प्रयासों से बहुत प्रभावित हुए।

परियोजनाओं के स्पेक्ट्रम में कई महत्वपूर्ण उपक्रम शामिल हैं, जिनमें छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I, चंपा और जमगा को जोड़ने वाली तीसरी रेलवे लाइन, पेंड्रा रोड और अनूपपुर के बीच एक और तीसरी रेलवे लाइन और एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) की स्थापना शामिल है। ) तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली प्रणाली।

गौरतलब है कि रेलवे का यह प्रयास क्षेत्र के भीतर यात्री और माल परिवहन दोनों को सुव्यवस्थित करके सामाजिक आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत एकीकृत छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I में खरसिया से धरमजयगढ़ तक फैली 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेल्मा तक जाने वाली एक स्पर लाइन और तीन फीडर लाइनें शामिल हैं। छाल, बरौद, दुर्गापुर और विभिन्न कोयला खदानें।

मध्य प्रदेश राज्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पीएम मोदी ने रुपये की विशाल राशि से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखकर अपने दूरदर्शी मिशन को जारी रखा। 50,700 करोड़. इन परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी परिसर के भीतर स्थित 'पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स' और राज्य भर में फैली दस अतिरिक्त औद्योगिक पहल शामिल हैं।मध्य प्रदेश में, प्रधान मंत्री ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।

लगभग रु. के अनुमानित निवेश वाली यह अत्याधुनिक रिफाइनरी। 49,000 करोड़ रुपये की लागत से एथिलीन और प्रोपलीन का 1200 केटीपीए (किलो-टन प्रति वर्ष) का वार्षिक उत्पादन करने की योजना है, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं।यह उद्यम आयात पर देश की निर्भरता को स्पष्ट रूप से कम करेगा और प्रधान मंत्री द्वारा वकालत की गई 'आत्मनिर्भर भारत' की दृष्टि को साकार करने की दिशा में एक ठोस कदम है। इसके अलावा, यह मेगा परियोजना रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने और पेट्रोलियम क्षेत्र के भीतर डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, जैसा कि आधिकारिक बयान में बताया गया है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.