Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता लागू हुई तो दिखेंगे यह बदलाव, UCC के पक्ष-विपक्ष में दिए जा रहे ये तर्क

Photo Source :

Posted On:Friday, June 30, 2023

शीर्ष विपक्षी नेताओं ने गुरुवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर जोर देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की, चेतावनी दी कि यदि प्रथागत कानूनों को एक आम कानून के तहत शामिल किया गया तो कानून-व्यवस्था के मुद्दे हो सकते हैं, यहां तक ​​कि वरिष्ठ भारतीय भी जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने आलोचना को खारिज कर दिया।राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि केंद्र सरकार को महिलाओं को आरक्षण देना चाहिए और सिख, जैन और ईसाई समुदायों का रुख साफ करना चाहिए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पीएम की निंदा करते हुए कहा कि बीजेपी देश में कानून-व्यवस्था बिगाड़ना चाहती है.
यूसीसी को लेकर विपक्ष और केंद्र में खींचतान जारी | भारत की ताजा खबर -  Career Motions
लेकिन केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यूसीसी का अधिनियमन सभी की मदद से संभव होगा और कहा कि नागरिकों को उन लोगों के बीच निर्णय लेना होगा जो तुष्टिकरण (तुष्टिकरण) की नीति का पालन करते हैं और जो संतुष्टिकरण (संतुष्टि) के लिए खड़े हैं - ये शब्द सबसे पहले इस्तेमाल किए गए थे। दो दिन पहले अपने भाषण में पीएम ने.मंत्री ने मध्य प्रदेश में कहा, ''जब देश का प्रत्येक नागरिक समान है, तो उन्हें नियंत्रित करने वाली नीतियां और कानून भी समान होने चाहिए।''मोदी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में भाजपा बूथ कार्यकर्ताओं से बात की और यूसीसी के लिए एक मजबूत मामला पेश किया, जो एक विभाजनकारी मुद्दा है जो संविधान की राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों का हिस्सा है लेकिन राजनीतिक रूप से विवादास्पद माना जाता है।
why uniform civil code bill could come in monsoon session - India Hindi  News - क्या मॉनसून सेशन में ही पेश होगा UCC बिल, संसद में होगा हंगामा;  क्यों जोरों पर है चर्चा
“इन दिनों, यूसीसी द्वारा लोगों को भड़काया जा रहा है। आप ही बताइये, अगर किसी घर में एक व्यक्ति के लिए एक कानून हो और दूसरे व्यक्ति के लिए दूसरा कानून हो, तो क्या वह घर चल सकता है?” मोदी ने पूछा. जैसे ही भीड़ ने इनकार करते हुए दहाड़ना शुरू किया, मोदी ने कहा, “तो फिर कोई देश ऐसी पाखंडी व्यवस्था के साथ कैसे काम कर सकता है? हमें यह याद रखना होगा कि भारत का संविधान भी सामान्य अधिकारों की बात करता है।”यह टिप्पणियाँ भारत के विधि आयोग की घोषणा के लगभग दो सप्ताह बाद आईं कि वह इस विवादास्पद मुद्दे की जांच कर रहा है और व्यक्तियों और नागरिक समाज संगठनों से सुझाव मांग रहा है।यूसीसी को लेकर बहस दशकों पुरानी है। लेकिन इसे गहरे विभाजनकारी के रूप में भी देखा जाता है, खासकर कई मुस्लिम समुदायों के बीच, जिन्हें डर है कि एक समान संहिता उनकी अनूठी प्रथाओं को मिटा सकती है।
सोशलः प्रधानमंत्री मोदी से कौन सा सवाल पूछना चाहते हैं? - BBC News हिंदी
कुछ आदिवासी समूहों ने भी यूसीसी लागू होने पर विरोध करने की धमकी दी है, उन्होंने चिंता व्यक्त की है कि विवाह, तलाक, विरासत और रखरखाव सहित अन्य मुद्दों को नियंत्रित करने वाला एक सामान्य कानून उनके अद्वितीय रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों का उल्लंघन कर सकता है।पुणे में बोलते हुए, पवार ने कहा कि सरकार द्वारा कुछ चीजें स्पष्ट करने के बाद उनकी पार्टी अपना रुख तय करेगी। “हाल ही में, पीएम मोदी ने यूसीसी के बारे में बात की थी। हमारा विचार है कि केंद्र सरकार ने इस मुद्दे को विधि आयोग को दे दिया है और उसने विभिन्न संगठनों से प्रस्ताव मांगे हैं...जिम्मेदार संस्थानों की तरह, विधि आयोग को भी प्रस्ताव/सुझाव का अध्ययन करना चाहिए और उस पर काम करना चाहिए,'' पवार ने कहा।
PM Modi's security to be tightened after reports of Maoist plot | Mint
दूसरी बात यह है कि सिख, जैन और ईसाई समुदाय का रुख साफ होना चाहिए. मैं एक बात को लेकर चिंतित हूं, मैंने सुना है कि सिख समुदाय का रुख अलग है।'चेन्नई में स्टालिन ने मोदी की आलोचना की. स्टालिन ने कहा, "वे कानून-व्यवस्था को बिगाड़ना चाहते हैं, देश में सांप्रदायिक झड़पें पैदा करना चाहते हैं।" “मोदी कह रहे हैं कि देश में दो अलग-अलग कानून नहीं हो सकते। उनका मानना है कि सांप्रदायिक मुद्दों को बढ़ाकर और देश में भ्रम पैदा करके वह फिर से जीतेंगे। मुझे यकीन है कि लोग आगामी संसदीय चुनावों में भाजपा को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं।''जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने भी यूसीसी का विरोध करते हुए कहा कि इसका विरोध हो सकता है। “
Historic win… lot of emotions seeing Gujarat poll results': PM Modi -  Hindustan Times
हमारा देश विविधतापूर्ण है और इसलिए, उन्हें यूसीसी के कार्यान्वयन पर पुनर्विचार करना चाहिए। यहां विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। मुसलमानों का अपना शायरात कानून है और अगर वे (केंद्र सरकार) यूसीसी लागू करते हैं, तो प्रतिक्रिया या संभावित तूफान हो सकता है, ”उन्होंने ईद की नमाज के बाद कहा।शिरोमणि अकाली दल (SAD) - जिसने UCC का विरोध किया है - ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। मान की आम आदमी पार्टी ने समान संहिता को "सैद्धांतिक रूप से" समर्थन दिया है।केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उम्मीद जताई कि सरकार जल्द से जल्द यूसीसी लाएगी. उन्होंने कहा, "यूसीसी समाज के सभी वर्गों को संतुष्ट करेगा क्योंकि सभी शांति से एक साथ रहना और प्रगति करना चाहते हैं।"


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.