वायनाड भूस्खलन: मृतकों की संख्या 340 के पार, भूखे-प्यासे फंसे रहे एक ही परिवार के 4 लोग

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 3, 2024

केरल के वायनाड में शुक्रवार को मलबे से उम्मीद की किरण जगी, जब बचावकर्मियों ने मुंदक्कई में भूस्खलन के तीन दिन बाद फंसे चार सदस्यीय परिवार को सुरक्षित पाया। प्रयासों के बावजूद, स्थिति गंभीर बनी हुई है, और मरने वालों की संख्या अब 344 तक पहुंच गई है। एक उन्नत रडार प्रणाली का उपयोग करते हुए, खोज दलों ने मलबे में "सांस लेने" के संकेत पाए। दुर्भाग्य से, यह एक गलत अलार्म निकला, और अधिकारियों के अनुसार, रात 9:15 बजे के आसपास तलाश बंद कर दी गई।

बचाया गया परिवार, जिसका घर भूस्खलन में बच गया था, बाकी क्षेत्र से कट गया था। उनके रिश्तेदारों ने अधिकारियों से संपर्क किया और बचाव अभियान के लिए निर्देशांक प्रदान किए। एक रक्षा प्रवक्ता ने घोषणा की कि वेल्लारीमाला निवासी जॉन के जे, जोमोल जॉन, क्रिस्टीन जॉन और अब्राहम जॉन को सुरक्षित रूप से पास के राहत शिविर में ले जाया गया है। अधिकारी ने बताया, "मंगलवार से ही परिवार अपने घर में बंद था। अब वे सुरक्षित और स्वस्थ हैं, लेकिन वे काफी परेशान हैं।"

अब तक बरामद किए गए शवों में 85 महिलाएं और 29 बच्चे शामिल हैं। शव परीक्षण के बाद कुल 119 शवों को पीड़ितों के परिवारों को सौंप दिया गया है। जिला प्रशासन का अनुमान है कि आधार रिकॉर्ड, पर्यटकों के आगमन के आंकड़ों और आशा कार्यकर्ताओं और घायलों से मिली जानकारी के आधार पर 218 लोग अभी भी लापता हैं।

जिला कलेक्टर मेघश्री डी आर ने कहा कि डीएनए परीक्षण के माध्यम से लापता लोगों के परिवारों के साथ बरामद शवों के अंगों का मिलान करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। अज्ञात शवों को पूरे जिले में सार्वजनिक कब्रिस्तानों में दफनाया जाएगा।

पर्यटन मंत्री पी ए मोहम्मद रियास ने कहा कि लगभग 1,374 बचाव कर्मी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार और ड्रोन का उपयोग करके खोज जारी रखे हुए हैं। बेली ब्रिज के निर्माण ने अभियान को बढ़ावा दिया है, जिससे भारी मशीनरी मुंडक्कई और चूरलमाला के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंच सकी है। प्रशिक्षित कुत्तों के साथ करीब 40 बचाव दल छह अलग-अलग क्षेत्रों में तलाशी अभियान चला रहे हैं। सांसद राहुल गांधी, जो गुरुवार को अपनी बहन प्रियंका वाड्रा के साथ पहुंचे, ने वादा किया कि कांग्रेस वायनाड में आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 100 से अधिक घर बनाएगी।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.