Wayanad News : वायनाड की तबाही भांप सबसे पहले भेजा SOS, परिवार समेत कई को बचाया, पर नीतू ने गवां दी खुद की जान

Photo Source :

Posted On:Monday, August 5, 2024

वायनाड के एक निजी अस्पताल की समर्पित कर्मचारी नीथू जोजो, 30 जुलाई को चूरलमाला में आए विनाशकारी भूस्खलन के बारे में आपातकालीन सेवाओं को सचेत करने वाली पहली लोगों में से थीं। दुखद रूप से, बचाव दल के पहुंचने से पहले ही उनकी जान चली गई। उसके संकट कॉल की रिकॉर्डिंग का विवरण तब से सामने आया है, जिसमें खुद के लिए और अपने घर में फंसे कई अन्य परिवारों के लिए मदद मांगने की उसकी हताश कोशिश को उजागर किया गया है।

30 जुलाई की सुबह, नीथू ने सहायता के लिए पुकारा, क्योंकि भूस्खलन की पहली लहर उसके घर से टकराई थी। डर से भरी उसकी आवाज़ ने भयावह दृश्य को बयां किया: उसके घर में पानी भर गया, उसके घर के चारों ओर मलबा फैल गया और भूस्खलन में कारें बह गईं।

"चूरलमाला में भूस्खलन हुआ है। मैं यहाँ स्कूल के पीछे रहती हूँ। क्या आप कृपया हमारी मदद के लिए किसी को भेज सकते हैं?" उसने कॉल में विनती की। नीतू का घर पांच से छह परिवारों के लिए शरणस्थली बन गया था, जो भूस्खलन के शुरुआती हमले से बचने के बाद सुरक्षा की तलाश में थे। वह डॉ. मूपेन के मेडिकल कॉलेज के संपर्क में थी, जहाँ वह काम करती थी, और कॉलेज के डीजीएम डॉ. शानावास पल्लियाल से विशेष रूप से बात कर रही थी। पल्लियाल याद करते हैं, "वह बहुत परेशान लग रही थी और मदद के लिए पुकार रही थी। मैंने तुरंत पुलिस को सूचित किया और हमारी एम्बुलेंस चूरलमाला के लिए रवाना हुई, लेकिन उखड़े हुए पेड़ों के कारण सड़क अवरुद्ध थी।"

एम्बुलेंस चालक दल नीतू के संपर्क में तब तक रहा जब तक कि भूस्खलन की दूसरी लहर ने सभी संचार को काट नहीं दिया। उनके प्रयासों के बावजूद, सहायता करने वाले लोग उस तक नहीं पहुँच सके क्योंकि चूरलमाला पुल बह गया था। नीतू के पति जोजो, उनका बच्चा और जोजो की माँ बच गए, जबकि नीतू और अस्पताल के तीन अन्य कर्मचारी मारे गए। पल्लियाल ने कहा, "ऐसा लगता है कि पहले भूस्खलन के बाद, वह और अन्य पड़ोसी एक कमरे में फंस गए और अगले भूस्खलन से पहले बाहर निकलने में असमर्थ थे।"

घर का वह हिस्सा जहाँ नीतू और अन्य लोग फंसे हुए थे, भूस्खलन से नष्ट हो गया था। उस क्षेत्र में लगभग तीन शव पाए गए, जबकि नीतू का शव बाद में सोचीमाला झरने से बरामद किया गया। शुरुआती भ्रम के कारण पहचान में देरी हुई, लेकिन जोजो ने उसके द्वारा पहनी गई चूड़ी को पहचान कर उसकी पहचान की पुष्टि की। नीतू जोजो के अलार्म बजाने के वीरतापूर्ण प्रयासों और उसके बाद हुए नुकसान ने वायनाड समुदाय को गहराई से प्रभावित किया है। आपदा के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान उनके कार्य उनकी निस्वार्थता और समर्पण का उदाहरण हैं, जो उन्हें जानने वालों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.