कौन थे आध्यात्मिक नेता पायलट बाबा जिनकी 86 वर्ष की आयु में हो गई मृत्यु?

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 21, 2024

उनका अंतिम संस्कार हरिद्वार में किया जाएगा। एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार, कपिल सिंह में जन्मे पायलट बाबा ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में विंग कमांडर के रूप में अपने पूर्व करियर से अपना विशिष्ट उपनाम प्राप्त किया, जहां उन्होंने आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए अपना जीवन समर्पित करने से पहले पाकिस्तान के साथ दो युद्धों में लड़ाकू जेट उड़ाए।

पायलट बाबा कौन थे?
पायलट बाबा के इंस्टाग्राम पर एक बयान में उनके निधन की खबर साझा की गई, जिसमें कहा गया: "ओम नमो नारायण। गहरे सम्मान और दुख के साथ, हम दुनिया भर के सभी शिष्यों और भक्तों को सूचित करते हैं कि हमारे सम्मानित गुरुदेव, महायोगी पायलट बाबाजी ने महासमाधि प्राप्त कर ली है और अपना भौतिक शरीर छोड़ दिया है। .आज। हम सभी से शांत रहने, प्रार्थना करने और आभार व्यक्त करने का आग्रह करते हैं। आगे के निर्देश नमो नारायण के रूप में प्रदान किए जाएंगे।''

पायलट बाबा को उनके असाधारण दावों के लिए जाना जाता था, जिसमें 'महाभारत' के एक महान योद्धा अश्वत्थामा के साथ मुठभेड़ भी शामिल थी, जिसके बारे में उनका दावा था कि वह हिमालयी जनजातियों के बीच रहता था। उन्होंने 'अनवेल्स मिस्ट्री ऑफ हिमालय (भाग 1)' और 'डिस्कवर सीक्रेट ऑफ द हिमालय (भाग 2)' जैसी उल्लेखनीय रचनाएँ लिखीं, जहाँ उन्होंने हिमालय में अपनी 16 साल की तपस्या और प्राचीन ऋषियों और पवित्र विज्ञान के साथ अपने अनुभवों का विवरण दिया। समाधि, जैसा कि एबीपी ने रिपोर्ट किया है।



एक लड़ाकू पायलट साधु बन गया
बिहार के सासाराम में जन्मे पायलट बाबा ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से कार्बनिक रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद 1957 में वायु सेना में प्रवेश किया। 1965 और 1971 के युद्धों के दौरान उनकी उड़ान कौशल ने उन्हें पाकिस्तानी शहरों पर कम ऊंचाई वाले युद्धाभ्यास के लिए प्रसिद्ध बना दिया। हालाँकि, करियर के मध्य में संकट के बाद उनके करियर में एक नाटकीय मोड़ आया, जिसके कारण उन्हें वायु सेना छोड़नी पड़ी। उन्होंने हिमालय में सात साल बिताए, अंततः अपने गुरु को ढूंढा और आध्यात्मिकता का जीवन अपनाया।

जैसा कि हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है, पायलट बाबा, जिन्हें सोमनाथ गिरी के नाम से भी जाना जाता है, को उनकी समाधि की अनूठी प्रथा - दफनाने से मृत्यु की स्थिति - के लिए मनाया जाता था। उन्होंने 1976 से अब तक 110 से अधिक बार समाधि प्राप्त करने का दावा किया, एक ऐसी क्षमता जिसने अर्ध कुंभ में काफी ध्यान आकर्षित किया। उनकी शिक्षाएँ, जिन्होंने आत्मज्ञान, चेतना और पाँच तत्वों के साथ एकता पर जोर दिया, ने जापान से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका तक विश्व स्तर पर अनुयायियों को आकर्षित किया।

पहले के एक साक्षात्कार में, पायलट बाबा ने अपने अभ्यास का वर्णन करते हुए कहा, "अपनी चेतना को प्रबुद्ध करें, पांच कण तत्वों के बीच एकता खोजें, और समाधि शुरू होती है। तब आप मृत्यु को पार कर सकते हैं।" उन्होंने आगे कहा, "हर कोई दीक्षार्थियों के बीच विधि को नहीं समझ सकता। यदि आप जागरूक हैं, तो समाधि कहीं भी प्राप्त की जा सकती है।"

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पायलट बाबा का निधन लड़ाकू पायलट से आध्यात्मिक मार्गदर्शक तक की एक उल्लेखनीय यात्रा के अंत का प्रतीक है, जो अपने पीछे गहरी आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि और समर्पित अनुयायियों की विरासत छोड़ गया है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.