गुजरात के दो दिन के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, विभिन्न विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 27, 2023

मुंबई, 27 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। पीएम मोदी गुजरात के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। पीएम दोपहर में राजकोट पहुंचे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने उनका स्वागत किया। PM सौराष्ट्र में 2 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। PM मोदी ने आज राजकोट शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। 1,405 करोड़ की लागत से बना यह एयरपोर्ट जल्द ही खोल दिया जाएगा। 23,000 वर्गमीटर में बने इस एयरपोर्ट पर हर घंटे 1,280 यात्रियों के संचालन की क्षमता है। इस एयरपोर्ट का पैसेंजर टर्मिनल इतना बड़ा है कि हर घंटे 1,280 यात्रियों का संचालन कर सकता है। एयरपोर्ट पर सोलर पावर सिस्टम, ग्रीन बेल्ट, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसी सुविधाएं हैं। यहां से एयरबस ए-380, बोइंग 747, बोइंग 777 जैसे विमान उड़ान भर और लैंड कर सकेंगे। प्रधानमंत्री ने सौराष्ट्र के लोगों को कई विकास परियोजनाओं के साथ-साथ जीवनदायिनी 'सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन' (SAUNI) योजना की एक बड़ी सौगात दी। गुजरात सरकार ने SAUNI योजना के अंतर्गत लिंक-3 के पैकेज 8 और पैकेज 9 का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। आज PM ने यह प्रोजेक्ट सौराष्ट्र की जनता को समर्पित किया।

PM ने इसके बाद राजकोट में यातायात को नियंत्रित करने के लिए, विकास राजमार्ग सामा कलावड रोड पर 129.53 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित शहर का पहला मल्टीलेवल स्प्लिट फ्लाईओवर ब्रिज का उद्घाटन किया। इस फ्लाईओवर से महिला कॉलेज अंडरब्रिज से सीधे कालावड रोड स्विमिंग पूल की ओर जाने वाले वाहनों को ट्रैफिक की समस्या नहीं होगी। इसके बाद पीएम मोदी ने लायब्रेरी, डीआई पाइपलाइन और फिल्टर प्लांट समेत कई प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया।रात को गांधी नगर राजभवन में रुकेंगे। यहां वे भाजपा के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। अगले दिन गांधीनगर में महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे।

पीएम ने कहा, अगर देश में पहले वाली सरकार होती तो दूध 300 रु, दाल 500 रु किलो बिक रही होती। हमारी सरकार ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बावजूद काबू में रखा है। हम शिद्दत से महंगाई कंट्रोल करते आए हैं और करते रहेंगे। हमारी सरकार ने ये भी कोशिश की है कि मिडिल क्लास के ज्यादा से ज्यादा पैसे बचें। आज 7 लाख की कमाई पर कोई टैक्स नहीं है। इससे मध्यम वर्ग के हजारों रुपए बच रहे हैं। इस साल EPFO पर सवा आठ फीसदी इंटरेस्ट तय किया गया है। आज अमीर हो या गरीब, सबके पास फोन होता है। हर व्यक्ति 20 जीबी डेटा इस्तेमाल करता है। 2014 में एक जीबी डेटा के लिए 300 रुपए देने पड़ते थे। पुरानी सरकार होती तो आज मोबाइल का बिल 6000 रुपए देना पड़ता, जबकि आज 300-400 रुपए बिल आता है। आपका 4-5 हजार रुपए बच रहे हैं। बुजुर्गों को भी सरकार बचत करवा रही है। हम लोगों को जनऔषधि केंद्र से सस्ती दवाएं दे रहे हैं। हमारी गरीब, मध्यम वर्ग के लिए संवेदनशील सरकार है। गुजरात के लिए भी हमारी सरकार संवेदनशीलता से काम कर रही है।

पीएम ने आगे कहा, हमारी सरकार का फोकस मध्यम वर्ग और नव मध्यम वर्ग पर है। जब लोग विदेश से आते थे तो उनके मन में यह सवाल उठता था कि हमारे देश को विदेश जैसी सुविधाएं कब मिलेंगी। लेकिन 9 साल में हमने सभी समस्याओं से पार पाने की कोशिश की है। 2014 से पहले 4 शहरों में मेट्रो स्टेशन नेटवर्क था। आज 20 शहरों में मेट्रो स्टेशन नेटवर्क है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा, राजकोट ने मुझे बहुत कुछ सिखाया, पहली बार विधायक बनाया। राजकोट ने ही मुझे राजनीति की हरी झंडी दिखाने का मौका दिया। मैंने एक बार राजकोट के लोगो से वादा किया था कि एक दिन राजकोट मिनी जापान बनेगा। तब कई लोगों ने मेरा मजाक बनाया। लेकिन, आज दुनिया देख रही है कि हमने अपने इस सपने को सच कर दिखाया है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.