महाशिवरात्रि के अवसर पर जानें 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में पूरी जानकारी

Photo Source :

Posted On:Saturday, February 18, 2023

मुंबई, 18 फ़रवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि हिंदू माघ महीने में मनाई जाती है। इस वर्ष, महाशिवरात्रि आज 18 फरवरी, शनिवार को है। हिंदू पौराणिक कथाओं में पवित्र त्रिदेवों में से एक, इस दिन देश भर में भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस दिन को मनाने के लिए, भक्त प्रार्थना करते हैं, व्रत रखते हैं और विनाश के देवता को प्रणाम करते हैं। शिव पूजा के लिए सबसे पवित्र स्थानों, 12 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा को पवित्र माना जाता है। ज्योतिर्लिंग देश भर में फैले हुए हैं।

सोमनाथ

गुजरात के पश्चिमी तट पर स्थित, प्रभास पाटन, सौराष्ट्र में, सोमनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। माना जाता है कि भगवान शिव यहां प्रकाश के एक उग्र स्तंभ के रूप में प्रकट हुए थे।

नागेश्वर

यह ज्योतिर्लिंग भी गुजरात में स्थित है। महादेव का यह मंदिर एक भूमिगत गर्भगृह में स्थित है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग सभी प्रकार के विषों के संरक्षण का प्रतीक है।

भीमाशंकर

पुणे में भीमा नदी के तट पर भीमाशंकर मंदिर है, जहां ज्योतिर्लिंग को कुंभकर्ण के पुत्र भीम द्वारा बनाया गया कहा जाता है। हालाँकि, ज्योतिर्लिंग के स्थान पर एक बहस है, क्योंकि शिव पुराण गुवाहाटी के पास भीमशंकर मंदिर को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक मानता है, जबकि लिंग पुराण उड़ीसा के भीमपुर में भीम शंकर मंदिर को 12 तीर्थस्थलों में से एक कहता है।

त्र्यंबकेश्वर

नासिक का पवित्र शहर ज्योतिर्लिंगों में से एक, त्र्यंबकेश्वर का घर है। यह मंदिर तीन सिरों वाले लिंग के लिए प्रसिद्ध है, जो त्रिमूर्ति - ब्रह्मा, विष्णु और महेश (शिव) का प्रतिनिधित्व करता है।

घृष्णेश्वर मन्दिर

महाराष्ट्र में एक और ज्योतिर्लिंग औरंगाबाद शहर में स्थित है। घृष्णेश्वर लिंग एक पौराणिक कथा से जुड़ा है जब भगवान शिव ने एक मां को उसके मृत बेटे को वापस लाने में मदद की थी।

वैद्यनाथ

जबकि वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग के सटीक स्थान पर भी बहस होती है। ऐसा माना जाता है कि मुख्य तीर्थ देवघर, झारखंड में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि रावण ने वर्षों तक भगवान शिव की पूजा की और उन्हें श्रीलंका जाने के लिए राजी कर लिया। रास्ते में, भगवान विष्णु ने रावण को ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में चिह्नित करते हुए, शिव लिंग को कुछ समय के लिए देवघर में आराम करने के लिए कहा।

महाकालेश्वर

उज्जैन में महाकाल वन में महाकालेश्वर मंदिर है। एक लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, मंदिर का निर्माण पांच वर्षीय लड़के श्रीकर ने किया था। ज्योतिर्लिंग भारत में सात मुक्ति-स्थल (मानव आत्मा की मुक्ति प्राप्त करने का स्थान) में से एक है।

ओंकारेश्वर

ओंकारेश्वर तीर्थ मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, जब देवता महान युद्ध में राक्षसों से हार गए, तो उन्होंने भगवान शिव की पूजा की, जो ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में उभरे।

काशी विश्वनाथ

वाराणसी, उत्तर प्रदेश में काशी विश्वनाथ मंदिर, भारत में प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में से एक है। पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित होने के कारण यह मंदिर अपने महत्व को भी दर्शाता है।

केदारनाथ

उत्तराखंड में मंदिर साल में सिर्फ 6 महीने ही खुला रहता है। किंवदंती है कि भगवान शिव विष्णु नर और नारायण के जुड़वां अवतार के अनुरोध पर एक ज्योतिर्लिंग के रूप में यहां बस गए थे।

रामेश्वरम

तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित ज्योतिर्लिंग भी भगवान राम से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने रेत का एक लिंग बनाया और भगवान शिव की पूजा की, जो तब से यहां निवास कर रहे हैं।

मल्लिकार्जुन

"दक्षिण के कैलाश" के रूप में जाना जाता है, आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम शहर में मंदिर मल्लिकार्जुन (शिव) और भ्रामराम्बा (देवी) के घर के रूप में कार्य करता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.