अज़रबैजान की यात्रा के लिए सितंबर एक बेहतरीन समय क्यों है, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 27, 2024

मुंबई, 27 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   अज़रबैजान भारतीय यात्रियों के बीच तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है, इस साल के पहले पाँच महीनों में ही 90,000 से ज़्यादा पर्यटक यहाँ आए हैं - जो 2023 की तुलना में लगभग तीन गुना ज़्यादा है। देश की आसान ई-वीज़ा प्रक्रिया, सुविधाजनक उड़ानें और गतिशील सांस्कृतिक परिदृश्य यात्रियों को आकर्षित कर रहे हैं।

चाहे आप आगामी ग्रैंड पिक्स सीज़न के दौरान कुछ बेहतरीन पैकेज पेश करने वाले गबाला में वैश्विक पुरस्कार विजेता वेलनेस रिट्रीट में आराम करना चाहते हों या बाकू के पुराने शहर की ऐतिहासिक सड़कों की खोज करना चाहते हों, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

स्काईस्कैनर की ट्रैवल ट्रेंड्स 2024 रिपोर्ट के अनुसार, अकेले बाकू में 2023 में 438% की चौंका देने वाली वृद्धि देखी गई।

सितंबर के सुहावने मौसम के साथ आपका अनुभव और भी बेहतर हो जाएगा, अज़रबैजान ऐसे कई अनुभव प्रदान करता है जो हर रुचि को पूरा करते हैं।

अज़रबैजान की यात्रा के लिए सितंबर एक बेहतरीन समय क्यों है, यहाँ जानें

फ़ॉर्मूला वन का रोमांच पकड़ें

एक अविस्मरणीय रोमांच के लिए, बाकू में फ़ॉर्मूला वन रेस को न चूकें! शानदार आधुनिकता और ऐतिहासिक आकर्षण की पृष्ठभूमि में स्थित, बाकू हाई-स्पीड रोमांच के लिए अंतिम मंच प्रदान करता है। आधिकारिक F1 वेबसाइट या अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से अभी अपने टिकट सुरक्षित करें, और ग्रैंडस्टैंड सीट, आतिथ्य पैकेज और वीआईपी अनुभव सहित विभिन्न विकल्पों में से चुनें।

चेनोट पैलेस गबाला भी रोमांचक रेस वीकेंड से पहले, उसके दौरान या बाद में आराम करने की चाहत रखने वाले भारतीय यात्रियों के लिए एक विशेष पैकेज पेश कर रहा है।

भारतीय यात्रियों के लिए विशेष पैकेज में डीलक्स रूम में 4 रातें / 3 दिन का प्रवास शामिल है, जिसमें प्रसिद्ध 3-दिवसीय एक्टिव हेनरी चेनोट डिटॉक्स प्लान भी शामिल है। एक अतिथि के लिए AZN 5638 / USD 3317 और दूसरे अतिथि के लिए AZN 3500 / USD 2060 की कीमत वाला यह ऑफ़र 1 सितंबर से 31 अक्टूबर, 2024 तक वैध है। पैकेज में जल्दी चेक-इन, देर से चेक-आउट और जीवनशैली में बदलाव या नियमित सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न डिटॉक्सिफाइंग उपचार शामिल हैं।

गबाला में आराम करें

बाकू से आगे की जगहों की खोज किए बिना अज़रबैजान की यात्रा अधूरी है। उत्तरी पहाड़ों में बसा गबाला सेहत चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है। यह रमणीय स्थान उन लोगों के लिए एकदम सही है जो आराम और प्राकृतिक सुंदरता दोनों चाहते हैं।

चेनोट पैलेस गबाला एक बेहतरीन वेलनेस रिट्रीट के रूप में जाना जाता है, जो हरे-भरे कोकेशियान जंगल से घिरा हुआ है और शांतिपूर्ण नोहुर झील के दृश्य पेश करता है।

यह बेहतरीन गंतव्य उन लोगों के लिए बनाया गया है जो प्राकृतिक सुंदरता और आराम का मिश्रण चाहते हैं। इसमें 72 सुंदर ढंग से डिज़ाइन किए गए कमरे और सुइट हैं, साथ ही निजी स्पा वाले तीन शानदार विला भी हैं। रिट्रीट में कई साप्ताहिक कार्यक्रम होते हैं, जिनमें डिटॉक्स, एंटी-एजिंग, तनाव से मुक्ति और पुनर्जीवन शामिल हैं।

6,000 वर्ग मीटर में फैले रिट्रीट के अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र में अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक तकनीक और स्पा उपचार का इस्तेमाल किया जाता है। विशेषज्ञ पेशेवर प्रत्येक अतिथि के अनुभव को बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत वेलनेस कार्यक्रम तैयार करते हैं, जिससे रिट्रीट आराम करने के लिए एकदम सही जगह बन जाती है।

बाकू के आकर्षण का अन्वेषण करें

अज़रबैजान की राजधानी बाकू भारतीय यात्रियों के बीच पसंदीदा बन रही है। सीमित समय के साथ, अपनी यात्रा शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह इचेरीशेहर, पुराना शहर है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

12वीं सदी का यह दीवार वाला शहर बाकू के इतिहास की एक आकर्षक झलक पेश करता है, जिसमें इसका प्रतिष्ठित मेडेन टॉवर और शिरवानशाह का शानदार महल है। इसकी कोबलस्टोन सड़कों पर टहलें और विभिन्न प्रकार के रेस्तरां, कैफे और बुटीक होटलों का आनंद लें जो स्थानीय स्पर्श प्रदान करते हैं।

एक छोटी लेकिन समृद्ध यात्रा के लिए, बाकू का पुराना शहर शहर की जीवंत संस्कृति और इतिहास में डूबने का एक आदर्श तरीका है।

चमकदार दुकानों और बाज़ारों में टहलें

खरीदारी के लिए, बाकू में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है, लग्जरी ब्रांड से लेकर स्थानीय खजाने तक। निज़ामी स्ट्रीट शहर का मुख्य शॉपिंग सेंटर है, जो उच्च श्रेणी के बुटीक और शोरूम से भरा हुआ है, जिसमें सुरुचिपूर्ण कालीन और प्राचीन वस्तुओं से लेकर नवीनतम सौंदर्य प्रसाधन और लग्जरी ऑटोमोबाइल तक सब कुछ है।

अधिक ऐतिहासिक खरीदारी के अनुभव के लिए, बाकू के पुराने शहर इचेरीशेहर में घूमें। यहाँ, आपको आकर्षक प्राचीन वस्तुओं की दुकानें और अनोखे स्मृति चिन्ह मिलेंगे जो शहर की समृद्ध विरासत को दर्शाते हैं।

स्थानीय जीवन का अनुभव करने के लिए, शहर के पारंपरिक बाज़ारों में जाएँ, जहाँ हवा अज़रबैजान के हरे-भरे ग्रामीण इलाकों से ताज़ी उपज की खुशबू से भरी हुई है।

आधुनिक खुदरा उपचार के लिए, बाकू के समकालीन मॉल जैसे गंजलिक, 28, और पोर्ट बाकू अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों, आरामदायक कॉफी शॉप, सिनेमा और भोजन विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। चाहे आप अपस्केल फ़ैशन या स्थानीय व्यंजनों की तलाश कर रहे हों, बाकू के शॉपिंग सीन में यह सब है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.