रागी खाने के क्या है स्वाथ्य लाभ, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 28, 2024

मुंबई, 28 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   रागी, जिसे भारत के विभिन्न भागों में फिंगर मिलेट, नागली, नचनी या मडुआ के नाम से भी जाना जाता है, अपने असाधारण स्वास्थ्य लाभों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। अपने प्रभावशाली पोषण संबंधी प्रोफाइल के साथ, रागी विश्व स्तर पर लोकप्रिय हो गया है, खासकर हाल के वर्षों में।

रागी कई आदिवासी संस्कृतियों में एक मुख्य भोजन है। महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट के एक हिल स्टेशन, जव्हार में, ग्रामीण इसे रोज़ाना खाते हैं। एसबीआई फाउंडेशन यूथ फॉर इंडिया के पूर्व छात्र और जव्हार फार्म के संस्थापक निशांत सिंह, जव्हार में बाजरा और अन्य आदिवासी सामग्री को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण अपनी फसलों को देवताओं के रूप में पूजते हैं, जिससे कोई बर्बादी नहीं होती। रागी उगाने और खाने के पूरे जीवन चक्र में यह पवित्रता बनी रहती है। बुजुर्ग रागी को इसकी लंबी उम्र का श्रेय देते हैं, जो अकाल और भूख के दौरान भी एक महत्वपूर्ण संसाधन रहा है। बाजार की प्रतिक्रिया की कमी के बावजूद, वे व्यक्तिगत उपभोग के लिए रागी उगाना जारी रखते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक प्राकृतिक, रसायन मुक्त फसल होती है। लोगों और उनकी फसलों के बीच यह गहरा संबंध वास्तव में प्रेरणादायक है।

रागी खाने के फायदे

कैल्शियम और ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर

रागी ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर है। यह कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है, और इसमें आयरन, प्रोटीन और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है और कब्ज़ को रोकती है।

ग्लूटेन-मुक्त और शाकाहारी

स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन-मुक्त, रागी ग्लूटेन असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। इसमें फाइटिक एसिड कम होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। रागी शाकाहारी और लैक्टोज़-असहिष्णु व्यक्तियों के लिए दूध का एक बढ़िया विकल्प है, जो कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम प्रदान करता है।

प्राकृतिक वज़न घटाने वाला एजेंट

रागी अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण वज़न घटाने में सहायता करता है, जो रक्तप्रवाह में धीरे-धीरे चीनी छोड़ता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री भूख को भी कम करती है, जिससे ज़्यादा खाने से बचा जा सकता है।

मधुमेह प्रबंधन

रागी मधुमेह रोगियों के लिए एक बेहतरीन अनाज विकल्प है। इसकी फाइबर सामग्री कार्बोहाइड्रेट को धीरे-धीरे अवशोषित करके कम रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, इसका एमिनो एसिड प्रोफाइल इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाता है, जिससे मधुमेह नियंत्रण में सहायता मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रागी में पॉलीफेनोल, टैनिन और फाइटेट्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और मस्तिष्क क्षति का कारण बनने वाले मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके, रागी कैंसर, हृदय रोग और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

रागी को अपने दैनिक आहार में क्यों शामिल करें?

आज, रागी को अपने आहार में शामिल करने के कई सुविधाजनक तरीके हैं। रेडी-टू-ईट विकल्पों में रागी लड्डू, कुकीज, पापड़ और नमकीन शामिल हैं। रेडी-टू-कुक श्रेणी में, आप बाजरा प्रीमिक्स खिचड़ी, रागी दलिया, रागी सत्व और रागी हलवा पा सकते हैं, जो सभी स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं।

चाहे आप अपने पोषण को बढ़ा रहे हों, कोई खास आहार अपना रहे हों या वजन कम करना चाहते हों, रागी को अपने आहार में शामिल करना स्वादिष्ट और फायदेमंद दोनों है। इस प्राचीन अनाज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है, पानी की बचत हो सकती है और किसानों को मदद मिल सकती है। रागी को अपनाएँ और इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करें और साथ ही एक टिकाऊ भविष्य में योगदान दें।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.