वेटेड वेस्ट क्या है और इसे पहनकर अपनी दिनचर्या में कैसे कर सकते है कुछ बदलाव, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 3, 2024

मुंबई, 3 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   क्या आप अपने सामान्य वर्कआउट रूटीन से ऊब चुके हैं? वेटेड वेस्ट पहनकर अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करें। यह सरल गियर वेटलिफ्टिंग से लेकर कार्डियो तक हर एक्सरसाइज में अतिरिक्त प्रतिरोध जोड़ता है, जिससे ताकत और प्रदर्शन दोनों में वृद्धि होती है। बस याद रखें, सही फॉर्म ही सबसे महत्वपूर्ण है। जबकि वेटेड वेस्ट आपके वर्कआउट को बेहतर बना सकते हैं, वे सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। अतिरिक्त वजन के साथ कूदने और दौड़ने जैसी गतिविधियाँ इन व्यायामों को करते समय अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करने वाले लोगों के जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डाल सकती हैं। यदि आपको गर्दन या रीढ़ की हड्डी की समस्या है, तो इस वेस्ट को न पहनना ही सबसे अच्छा है।

वेटेड वेस्ट ताकत बढ़ाने, कार्डियो को बेहतर बनाने और वजन कम करने के लिए एक शानदार उपकरण है। इससे पहले कि हम आपके रूटीन में वेटेड वेस्ट को शामिल करने के लाभों के बारे में जानें, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसका उपयोग केवल आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है, न कि आकार में आने के लिए।

कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार करता है

अपने कार्डियो वर्कआउट को सुपरचार्ज करने के लिए वेटेड वेस्ट पहनें। अतिरिक्त वजन व्यायाम के दौरान आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह अतिरिक्त चुनौती न केवल सहनशक्ति को बढ़ाती है बल्कि कैलोरी बर्न को भी बढ़ाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि भारित बनियान के साथ एक साधारण ट्रेडमिल वॉक भी अधिक तीव्र और प्रभावी हो जाती है, जिससे आपके वर्कआउट के परिणाम अधिकतम हो जाते हैं।

अपनी मांसपेशियों को मजबूत करें

अपने वर्कआउट में भारित बनियान को शामिल करने से प्रतिरोध बढ़ता है जो मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि शक्ति प्रशिक्षण आपके चयापचय को व्यायाम के बाद 72 घंटों तक बढ़ाए रख सकता है जो वसा को जलाने में मदद करता है। इसका मतलब है कि न केवल आप मांसपेशियों का निर्माण कर रहे हैं बल्कि आपके वर्कआउट के समाप्त होने के बाद संभावित रूप से आपके वजन घटाने में भी तेजी ला रहे हैं।

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

चलने और कूदने जैसी गतिविधियों के दौरान भारित बनियान का उपयोग करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, खासकर रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं के लिए जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी की स्थिति विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। अपनी दिनचर्या में बनियान को शामिल करना मजबूत, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने की दिशा में एक मूल्यवान कदम हो सकता है।

अपनी शक्ति दिनचर्या बदलें

भारित बनियान के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक बहुमुखी प्रतिभा है, जो समान वजन वितरण प्रदान करके आपकी शक्ति कसरत को बढ़ाता है। यह डिज़ाइन आपको जटिल व्यायाम करते समय चुस्त रहने की अनुमति देता है। डम्बल के विपरीत, भारित बनियान गतिशील आंदोलनों जैसे कि दौड़ना और उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) में सहजता से एकीकृत होती है। यह भारित तख्तों जैसे व्यायामों के लिए भी एकदम सही है जहाँ पारंपरिक भार बोझिल हो सकते हैं। बल्गेरियाई स्प्लिट स्क्वैट्स जैसे संतुलन केंद्रित चालों के लिए, बनियान का उपयोग करने से आपको हाथ से पकड़े जाने वाले भार से जूझने के बजाय मांसपेशियों की व्यस्तता पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.