World Cup से 3 महीने पहले बांग्‍लादेश को लगा करारा झटका, वनडे कप्‍तान ने लिया संन्‍यास

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 6, 2023

भारत में विश्व कप से तीन महीने पहले, बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से समय से पहले सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उनके 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का अचानक अंत हो गया.तमीम ने यह बयान गुरुवार को चटोग्राम में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में दिया, जिसके एक दिन बाद बांग्लादेश पहले तीन एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान से हार गया था, जबकि वह पत्रकारों की भीड़ से घिरा हुआ था। जब तमीम ने यह घोषणा की तो वह स्पष्ट रूप से परेशान था और उसकी आंखों में आंसू थे।

तमीम ने कहा, "यह मेरे लिए अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं।" "मैं अपनी टीम के सभी साथियों, कोचों, बीसीबी अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों और उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरी लंबी यात्रा में मेरे साथ रहे। उन्होंने मुझ पर विश्वास बनाए रखा।""मैं प्रशंसकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। आपके प्यार और मुझ पर विश्वास ने मुझे बांग्लादेश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय के लिए आपकी प्रार्थनाएं मांगना चाहता हूं। कृपया मुझे अपनी प्रार्थनाओं में रखें।"

शाकिब अल हसन ने टी20ई मैचों में टीम की कप्तानी की, जबकि लिटन दास ने टेस्ट में टीम का नेतृत्व किया। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अभी तक किसी प्रतिस्थापन की नियुक्ति नहीं की है।
पिछले साल लगभग इसी समय, 34 वर्षीय तमीम ने टी20ई से संन्यास की घोषणा की थी। अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ बांग्लादेश का एकमात्र मुकाबला उनका अंतिम टेस्ट था।तमीम ने फरवरी 2007 में एक किशोर के रूप में अपना वनडे डेब्यू किया और वेस्टइंडीज में विश्व कप में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की प्रसिद्ध जीत में उन्होंने खेल-जीतने वाला अर्धशतक बनाया। वह अपने देश के लिए सबसे अधिक वनडे रन (8313) और शतक (14) के साथ, सक्रिय क्रिकेटरों में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

तमीम बांग्लादेश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज थे, उन्होंने 70 मैचों में 38.89 की औसत से 5134 रन और दस शतक बनाए।बांग्लादेश के सबसे बेहतरीन कप्तान माने जाने वाले मशरफे मुर्तजा का वनडे में जीत प्रतिशत तमीम से थोड़ा ज्यादा है। तमीम ने बांग्लादेश को वनडे सुपर लीग में तीसरे स्थान पर पहुंचाया और कप्तान के रूप में अपनी 37 वनडे जीतों में से 21 में जीत हासिल की, जिससे अक्टूबर और नवंबर में भारत में होने वाले विश्व कप के लिए उनकी सीधी योग्यता सुनिश्चित हो गई। इसके अतिरिक्त, 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान के रूप में कार्य किया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.