न पानी, न बिजली, न पक्का मकान! भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने सरकार पर पक्षपाती होने का आरोप लगाया

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 10, 2024

इस साल के पेरिस ओलंपिक से पहले, भारतीय महिला हॉकी टीम ने काफी ध्यान आकर्षित किया। शुरुआत में, टीम ने जनवरी में तब सुर्खियां बटोरीं जब वे क्वालीफाइंग राउंड में क्वालीफाई करने में असफल रहीं। इसका मतलब है कि भारतीय महिला हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक में भाग नहीं लेगी क्योंकि वे क्वालीफाई करने में सफल नहीं हो पाईं। अब कप्तान सलीमा टेटे सुर्खियों में आ गई हैं. वह न सिर्फ अपने खेल बल्कि अपने घरेलू संघर्षों को लेकर भी सुर्खियां बटोरती रही हैं। सलीमा को इसी साल 2 मई को सविता पुनिया की जगह कप्तान नियुक्त किया गया था। वह झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 165 किलोमीटर दूर सिमडेगा जिले के छोटे से गांव बड़की छापर में रहती हैं।

जल संघर्ष और लचीलापन

इंडिया टुडे पत्रिका के अनुसार, सलीमा टेटे के पिता सुलक्षण के हवाले से कहा गया है कि उनके गांव में सरकारी टैंक से ऐसा पानी मिलता है जो पीने लायक नहीं है। यह पानी इतना अशुद्ध है कि इससे दाल भी नहीं पकाई जा सकती। नतीजतन, सलीमा टेटे का पूरा परिवार पीने का पानी लाने के लिए रोजाना तीन किलोमीटर पैदल चलता है। परिवार के सभी सदस्य पानी लाने में भाग लेते हैं, जिससे वे अपने दैनिक काम-काज निपटाने में सक्षम हो जाते हैं।

इसके अलावा, सरकार ने अभी तक उन्हें घर उपलब्ध कराने का अपना वादा भी पूरा नहीं किया है। सलीमा की माँ ने रसोइया के रूप में काम किया है, और उनकी बड़ी बहन ने सलीमा की राष्ट्रीय स्तर तक की यात्रा का समर्थन करने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन धोए हैं। सलीमा की माँ, सुबानी टेटे, अपने गाँव के उसी सरकारी स्कूल में रसोइया के रूप में काम करती हैं। वह सुबह सबसे पहले पानी लाने जाती है और दोपहर और शाम को भी पानी लाना पड़ता है। मेहमान आ जाएं तो उन्हें अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। स्थिति ऐसी है कि उनके परिवार को पानी लाने के लिए दिन में कई बार कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है।

संचार और बिजली चुनौतियाँ

सलीमा के गांव में न सिर्फ पानी नहीं है, बल्कि मोबाइल नेटवर्क भी नहीं है. यही कारण है कि जब सलीमा घर वापस जाती है, तो वह खुद को बाकी दुनिया से पूरी तरह से कटा हुआ महसूस करती है। फोन, ईमेल या किसी अन्य माध्यम से उससे संपर्क करना बहुत मुश्किल हो जाता है। यहां तक ​​​​कि जब सलीमा महत्वपूर्ण मैच जीतती है, तब भी वह अपने परिवार से बात नहीं कर पाती है। सलीमा के गांव में बिजली भी एक बड़ा मुद्दा है. एक बार ट्रांसफार्मर खराब होने पर एक सप्ताह के लिए बिजली गायब हो जाती है।

ग्रामीण कठिनाइयाँ और खेल

ये कहानी सीनियर टीम में डिफेंडर के तौर पर खेलने वाली रोपनी कुमारी की भी है. उनका परिवार खपरैल में दो कमरे के मकान में रहता है। रोपनी के पिता अनुपस्थित हैं, और उसका भाई विशाखापत्तनम में काम करता है। उसकी मां और भाभी गांव में रहती हैं और घर चलाने के लिए मजदूरी करती हैं। वहीं, टीम की फॉरवर्ड खिलाड़ी ब्यूटी कुमारी बताती हैं कि उनके गांव में न तो पानी है और न ही पानी लाने के लिए पक्की सड़क है. बारिश के दौरान उनके लिए पीने का पानी लाना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.