चिंता की कोई बात नहीं, टीम इंडिया में सब ऑल इज वैल, हार के बावजूद हेड कोच राहुल द्रविड़ ने ऐसा क्यों कहा?

Photo Source :

Posted On:Monday, August 14, 2023

विराट कोहली की सफेद गेंद की कप्तानी के कार्यकाल के दौरान, 2017 और अक्टूबर 2021 के बीच की अवधि में, भारत की वनडे और टी20ई प्रतियोगिताओं में 80 प्रतिशत सफलता दर थी, जिसमें द्विपक्षीय श्रृंखला और बहु-राष्ट्र कार्यक्रम शामिल थे। 2021 टी20 विश्व कप में कोहली के शासनकाल के भूलने योग्य अंत के बाद, जहां भारत को ग्रुप-स्टेज से चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा, सीमित ओवरों के प्रारूप में मेन इन ब्लू के प्रदर्शन में गिरावट आई।

तब से खेले गए 27 मुकाबलों में, भारत ने 68 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड बनाया है। इस अवधि में भारत 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में हारने से पहले टी20 एशिया कप फाइनल में जगह बनाने में असफल रहा, जबकि बांग्लादेश (वनडे) और वेस्टइंडीज (टी20ई) दौरे में भी उसे बुरी हार का सामना करना पड़ा। जैसा कि भारत अब सितंबर में एशिया कप और उसके बाद घरेलू मैदान पर एकदिवसीय विश्व कप की ओर बढ़ रहा है, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20ई श्रृंखला में भयानक हार के मद्देनजर टीम के लिए कुछ "प्रमुख चिंताओं" पर प्रकाश डाला।

जबकि टीम चयन को लेकर हो रही आलोचना तब पीछे रह गई थी जब भारत श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज बराबर करने में सफल रहा था, अधिकांश उम्मीद कर रहे थे कि वे कमियों के बीच भी एक ऐतिहासिक जीत हासिल कर सकते हैं, लेकिन यह मुद्दा टीम को परेशान कर रहा है। रविवार को एक और हॉरर बैटिंग शो में।भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी श्रृंखला में चार नंबर 11 के साथ उतरा।

दूसरे टी-20 में भारत की हार के बाद जहां कप्तान हार्दिक पंड्या इससे चिंतित नहीं थे, उन्होंने अपने शीर्ष क्रम से आगे बढ़ने का आग्रह किया, वहीं द्रविड़ ने स्वीकार किया कि टीम में विकल्पों की कमी के कारण उनके हाथ बंधे हुए थे। उन्होंने आगे कहा कि वेस्टइंडीज जैसी टीम के खिलाफ सीरीज हार, जहां अल्जारी जोसेफ जैसा खिलाड़ी 11वें नंबर पर उतरता है, सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजी की गहराई के महत्व को दर्शाता है।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यहां हमारी टीम के संदर्भ में, शायद इसने हमें कुछ मायनों में लचीलापन नहीं दिया कि हम संयोजनों को थोड़ा सा भी बदल सकें।" "लेकिन मुझे लगता है कि आगे बढ़ते हुए, हमें कुछ ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान देना होगा जिनमें हम बेहतर हो सकते हैं। अपनी बल्लेबाजी में गहराई तलाशना एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर हम ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं।

हम अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं लेकिन यही है निश्चित रूप से हम इस क्षेत्र पर गौर कर सकते हैं कि कैसे हम अपने गेंदबाजी आक्रमण को कमजोर नहीं कर सकते लेकिन यह सुनिश्चित करें कि हमारे पास बल्लेबाजी में एक निश्चित मात्रा में गहराई हो।"जैसा कि ये खेल चल रहे हैं, और स्कोर बड़े और बड़े होते जा रहे हैं, अगर आप वेस्ट इंडीज को देखें, तो उनके पास 11वें नंबर पर अल्जारी जोसेफ आ रहे हैं और वह एक औसत गेंद को हिट कर सकते हैं। इसलिए आपके पास ऐसी टीमें हैं जिनमें इतनी गहराई है।

जाहिर है, उस मोर्चे पर हमारे सामने कुछ चुनौतियां हैं और हमें उस पर काम करने की जरूरत है। यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो इस श्रृंखला ने हमें दिखाया है और हमें उस गहराई को आगे बढ़ाने की जरूरत है।"भारत का अगला कार्य 18 से 23 अगस्त के बीच आयरलैंड में तीन मैचों की T20I श्रृंखला होगी जहां कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक सहित कुछ बड़े नाम मौजूद नहीं होंगे। वास्तव में, द्रविड़ भी जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाली नई टीम का मार्गदर्शन करने के लिए मौजूद नहीं होंगे, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई T20I श्रृंखला के केवल 5 खिलाड़ी होंगे।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.