टीम इंडिया का ‘इंग्लिश’ खिलाड़ी जिसने भारत को दिलाया पहला वर्ल्ड कप, सबसे ज्यादा विकेट लेकर रचा इतिहास

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 19, 2023

भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के प्रमुख सदस्य, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने स्पष्ट किया कि फिल्म '83' का एक विशेष दृश्य, जिसमें भारतीय टीम को इंग्लैंड पहुंचने पर वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के प्रति विस्मय में दिखाया गया था, सच नहीं था। वास्तविकता का प्रतिबिंब.पूर्व क्रिकेटर बिन्नी ने कहा कि वे वेस्टइंडीज टीम से भयभीत नहीं हैं। फिल्म '83' में लॉर्ड्स में भारत की ऐतिहासिक 1983 विश्व कप जीत को दर्शाया गया है। 25 जून को फाइनल में कपिल देव की डेविल्स ने क्लाइव लॉयड की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज को 43 रन से हराया

"फिल्म '83' हमें (टीम इंडिया) को इंग्लैंड पहुंचने पर हवाईअड्डे पर बस का इंतजार करते हुए दिखाती है। दृश्य में दिखाया गया है कि जैसे ही वेस्टइंडीज के सभी खिलाड़ी हमारे पास से गुजरते हैं, हम उन्हें आश्चर्य से देखते हैं। लेकिन वास्तव में, ऐसा होता है कुछ नहीं हुआ। बिन्नी ने स्पोर्टस्टार को बताया, "हम उनसे भयभीत नहीं थे।"बिन्नी ने टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम के भीतर के सौहार्द पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि टीम बैठकों के अलावा, उन्होंने क्रिकेट पर ज्यादा चर्चा नहीं की और इसके बजाय खूब मौज-मस्ती की। बिन्नी ने टिप्पणी की कि ड्रेसिंग रूम ऐसे लोगों से भरा हुआ था, जिनमें हास्य की बहुत अच्छी समझ थी, जिससे माहौल खुशनुमा बना हुआ था।

"हमने पूरे दिन क्रिकेट पर कभी चर्चा नहीं की। बेशक, टीम बैठकें होती थीं, लेकिन इसके अलावा, हमने खेल के बारे में ज्यादा बात नहीं की। हमने बहुत मज़ा किया; हम टीम बस में चुटकुले सुनाते थे। हमारे पास बहुत कुछ था बिन्नी ने कहा, "लोग हास्य की अच्छी समझ रखते थे, इसलिए माहौल अच्छा था और हर कोई अपने आप में एक चरित्र था - चाहे वह यशपाल हो, कीर्ति या संदीप - इसलिए यह एक खुशनुमा ड्रेसिंग रूम था।"

अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन पर विचार करते हुए, बिन्नी ने पहले बाहर किए जाने के बाद भारतीय टीम में मजबूत वापसी करने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने टूर्नामेंट में अपनी सफलता का श्रेय अनुकूल अंग्रेजी परिस्थितियों और गेंद को प्रभावी ढंग से सीम करने की अपनी क्षमता को दिया।"पहले बाहर किए जाने के बाद मैं भारतीय टीम में वापसी कर रहा था, इसलिए मैं अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दृढ़ था। विश्व कप से ठीक पहले, मेरा रणजी ट्रॉफी अभियान अच्छा था, इसलिए मैं वापसी करना चाहता था अच्छा प्रदर्शन करने के लिए। सौभाग्य से, परिस्थितियां मेरी तरह की गेंदबाजी के अनुकूल थीं और मैं अच्छी सीम कर सकता था,'' बिन्नी ने कहा।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.