विनेश फोगाट की ओलंपिक याचिका पर अंतिम फैसला 16 अगस्त तक स्थगित

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 14, 2024

एक बड़े घटनाक्रम में, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) ने पेरिस ओलंपिक से अयोग्यता के संबंध में विनेश फोगट की याचिका पर निर्णय की घोषणा करने की समय सीमा 16 अगस्त, रात 9:30 बजे (IST) तक बढ़ा दी है। पहले देरी के बाद, घोषणा मूल रूप से आज, 13 अगस्त को रात 9:30 बजे तक होने की उम्मीद थी। इस विस्तार का मतलब है कि अंतिम फैसले का अब तीन दिनों तक इंतजार किया जाएगा।

इससे पहले भी सोल आर्बिट्रेटर डॉ. के तौर पर फैसला 72 घंटे के लिए टाला गया था। ऑस्ट्रेलिया की एनाबेले बेनेट ने अपना निर्णय देने से पहले अधिक सबूतों की समीक्षा करने के लिए अतिरिक्त समय का अनुरोध किया। डॉ। बेनेट ने शनिवार को तीन घंटे का सत्र आयोजित किया, जिसमें आवेदक विनेश फोगट, प्रतिवादी यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और एक इच्छुक पक्ष के रूप में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) सहित सभी पक्षों की दलीलें सुनीं।

स्वर्ण पदक मैच से अयोग्यता
विनेश फोगाट को 7 अगस्त को आधिकारिक वजन के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद महिलाओं के 50 किलोग्राम स्वर्ण पदक मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। 6 अगस्त को शुरुआती मुकाबलों के बाद 2.7 किलोग्राम वजन बढ़ने के बाद अपना वजन कम करने का प्रयास करने के बावजूद, विनेश अपना वजन आवश्यक 50 किलोग्राम की सीमा तक लाने में असमर्थ रही।

अपील और परिणाम
विनेश ने शुरू में अपील की थी कि उन्हें फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाए, लेकिन आईओसी ने पहले ही उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था और घोषणा की थी कि गुज़मैन युस्नीलीज़, जो सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थीं, स्वर्ण पदक मैच में यूएसए की सारा हिल्डरब्रांट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगी। सारा हिल्डरब्रांड्ट ने अंततः 7 अगस्त को स्वर्ण पदक जीता।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.