पेरिस 2024 ओलंपिक भारत का आज का शेड्यूल, 1 अगस्त: बैडमिंटन में एचएस प्रणॉय बनाम लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु पर होगी सभी की नज़रें; स्वप्निल कुसाले साधेंगे शूटिंग पदक पर निशाना

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 1, 2024

स्पोर्टस न्यूज डेस्क !!! ओलंपिक में भारत की जीत की चाहत को बुधवार को चुनौतियों और उम्मीदों का सामना करना पड़ा, क्योंकि देश के एथलीट पेरिस ओलंपिक 2024 में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। इस दिन कई करीबी मुकाबले और महत्वपूर्ण मुकाबलों ने गुरुवार को एक्शन से भरपूर माहौल तैयार किया।

महिला एकल स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में शीर्ष पैडलर मनिका बत्रा का पेरिस खेलों में सफर खत्म हो गया। जोशीले प्रयास के बावजूद, बत्रा को जापान की उच्च रैंकिंग वाली मिउ हिरानो ने 6-11, 9-11, 14-12, 8-11, 6-11 के स्कोर से हराया। उसी दिन, अपना जन्मदिन मना रही श्रीजा अकुला का सामना दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सुन यिंगशा से हुआ। अकुला ने बहादुरी से मुकाबला किया, लेकिन अंततः चीनी स्टार के सामने हार गए, जिससे भारत की टेबल टेनिस टीम को एक और झटका लगा। गुरुवार को भारतीय दल के लिए एक नई शुरुआत की उम्मीद है, जिसमें मुक्केबाजी, हॉकी और बैडमिंटन के सितारे मंच पर उतरेंगे। बैडमिंटन में, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन और अनुभवी एचएस प्रणय के साथ महिला और पुरुष एकल स्पर्धाओं में प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। विशेष रूप से, प्रणय एक रोमांचक अखिल भारतीय मुकाबले में हमवतन सेन से भिड़ने के लिए तैयार हैं। पुरुष युगल बैडमिंटन में, दुनिया की 5वें नंबर की जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक से मुकाबला होना है।

इसके बाद, सिंधु महिला एकल टूर्नामेंट में अपने राउंड ऑफ 16 मैच में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिससे दिन का रोमांच और बढ़ जाएगा। गोल्फ़र गगनजीत भुल्लर और शुभंकर शर्मा पुरुषों के व्यक्तिगत फ़ाइनल में प्रतिस्पर्धा करके भारत के दिन की शुरुआत करेंगे। निशानेबाज़ी में, स्वप्निल कुसाले पुरुषों की 50 मीटर राइफ़ल थ्री-पोज़िशन स्पर्धा में भारत की अगुआई करने के लिए तैयार हैं, उनका लक्ष्य पोडियम फ़िनिश हासिल करना है। हॉकी में, हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फ़ाइनल में पहुँच गई है और पूल बी के अहम मैच में मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगी। रेड लायंस वर्तमान में तीन जीत के साथ पूल में शीर्ष पर है, जबकि भारत दो जीत और एक ड्रॉ के साथ दूसरे स्थान पर है। मुक्केबाज़ निखत ज़रीन महिला फ़्लाइवेट प्री-क्वार्टर फ़ाइनल में अहम मुक़ाबले के लिए तैयार हैं। ज़रीन को चुनौतीपूर्ण ड्रॉ का सामना करना पड़ रहा है और उनका मुक़ाबला विश्व चैंपियन चीन की वू यू से होगा। यह मुक़ाबला दिन का मुख्य आकर्षण होने की उम्मीद है, जिसमें ज़रीन भारत के लिए पदक की प्रबल उम्मीद हैं। यहाँ भारत के पूरे दिन 6 के कार्यक्रम पर एक नज़र डालें:

रेस वॉक

पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक: परमजीत सिंह बिष्ट, आकाशदीप सिंह और विकास सिंह (पदक स्पर्धा) - सुबह 11 बजे

महिलाओं की 20 किमी रेस वॉक: प्रियंका सूची में एकमात्र भारतीय हैं (पदक स्पर्धा) - दोपहर 12:50 बजे

गोल्फ़

पुरुषों का व्यक्तिगत फ़ाइनल: गगनजीत भुल्लर और शुभंकर शर्मा -- दोपहर 12.30 बजे

शूटिंग

पुरुषों की 50 मीटर राइफ़ल थ्री पोज़िशन (पदक राउंड): स्वप्निल कुसाले -- दोपहर 1.00 बजे

महिलाओं की 50 मीटर राइफ़ल थ्री पोज़िशन (क्वालिफ़िकेशन): सिफ़्ट कौर समरा और अंजुम मौदगिल -- दोपहर 3.30 बजे

हॉकी

भारत बनाम बेल्जियम (ग्रुप स्टेज): दोपहर 1.30 बजे

बॉक्सिंग

महिला फ़्लाईवेट (प्री-क्वार्टरफाइनल): निखत ज़रीन बनाम यू वू (चीन) - दोपहर 2.30 बजे

तीरंदाजी

पुरुष व्यक्तिगत (1/32 एलिमिनेशन): प्रवीण जाधव बनाम काओ वेनचाओ (चीन) - दोपहर 2.31 बजे

पुरुष व्यक्तिगत (1/16 एलिमिनेशन): दोपहर 3.10 बजे से

बैडमिंटन

पुरुष एकल राउंड ऑफ़ 16: लक्ष्य सेन बनाम एचएस प्रणय (शाम 5:40 बजे के बाद)

पुरुष युगल क्वार्टरफ़ाइनल: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी बनाम आरोन चिया और सोह वूई यिक (मलेशिया) - शाम 4:30 बजे

महिला एकल राउंड ऑफ़ 16: पीवी सिंधु - रात 10 बजे के बाद

नौकायन

पुरुष डिंगी रेस 1: विष्णु सरवनन - दोपहर 3.45 बजे

पुरुष डिंगी रेस 2: विष्णु सरवनन -- रेस 1 के बाद

महिलाओं की डिंगी रेस 1: नेत्रा कुमानन -- शाम 7.05 बजे

महिलाओं की डिंगी रेस 2: नेत्रा कुमानन -- रेस 1 के बाद


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.