नया फीचर जिससे उपयोगकर्ता अपनी Apple Music प्लेलिस्ट को YouTube Music में कर सकते हैं ट्रांसफर

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 29, 2024

मुंबई, 29 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   Apple ने एक नया फीचर पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी Apple Music प्लेलिस्ट को YouTube Music में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह कदम उन उपयोगकर्ताओं के लिए ज़्यादा सुविधा प्रदान करता है जो अपनी सावधानीपूर्वक तैयार की गई प्लेलिस्ट को खोए बिना अलग-अलग म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सेवाओं का अनुभव करना चाहते हैं। यहाँ इस फीचर के बारे में विस्तार से बताया गया है और बताया गया है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

क्या बदल रहा है?

Apple सहायता पृष्ठ के अनुसार, नए अपडेट के साथ, Apple Music के ग्राहक अब अपनी प्लेलिस्ट को YouTube Music में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। यह फीचर Apple के अपनी सेवाओं को ज़्यादा उपयोगकर्ता-अनुकूल और बहुमुखी बनाने के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। ट्रांसफर प्रक्रिया सीधी है और Apple Music से आपकी प्लेलिस्ट को नहीं हटाती है - वे बस आपके YouTube Music खाते में कॉपी हो जाती हैं।

इस फीचर का इस्तेमाल कौन कर सकता है?

यह सेवा किसी भी Apple खाताधारक के लिए उपलब्ध है जिसके पास Apple Music या iTunes Match की सक्रिय सदस्यता है। हालाँकि, कुछ सीमाएँ हैं:


–यह चाइल्ड अकाउंट या मैनेज किए गए Apple ID अकाउंट के लिए उपलब्ध नहीं है।
–ट्रांसफर को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास एक सक्रिय YouTube Music खाता भी होना चाहिए।

क्या ट्रांसफर किया जा सकता है?

केवल आपके द्वारा बनाई गई या स्वामित्व वाली प्लेलिस्ट, जिसमें सहयोगी प्लेलिस्ट भी शामिल हैं, को ही स्थानांतरित किया जा सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तविक संगीत फ़ाइलें, गैर-सहयोगी साझा प्लेलिस्ट और क्यूरेटेड प्लेलिस्ट स्थानांतरित नहीं की जाएँगी। इसके अतिरिक्त, Apple Music में अपनी प्लेलिस्ट को व्यवस्थित करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए किसी भी फ़ोल्डर को YouTube Music में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।

स्थानांतरित प्लेलिस्ट में केवल YouTube Music पर उपलब्ध गाने शामिल हो सकते हैं, इसलिए यदि आपकी प्लेलिस्ट में पॉडकास्ट, ऑडियोबुक या उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड की गई ऑडियो फ़ाइलें हैं, तो उन्हें स्थानांतरण में शामिल नहीं किया जाएगा।

अपनी प्लेलिस्ट कैसे स्थानांतरित करें

स्थानांतरण शुरू करने के लिए, आपको Apple के डेटा और गोपनीयता पृष्ठ पर जाना होगा और अपने Apple ID खाते में साइन इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद, "अपने डेटा की एक प्रति स्थानांतरित करें" विकल्प चुनें और ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें। इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपने YouTube Music खाते में भी साइन इन करना होगा। स्थानांतरण में आमतौर पर कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन प्लेलिस्ट की संख्या के आधार पर, इसमें कई घंटे लग सकते हैं।

ट्रांसफ़र पूरा होने के बाद, आपको Apple से एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा, और आपकी प्लेलिस्ट YouTube Music में लाइब्रेरी टैब के अंतर्गत दिखाई देंगी। अगर कोई गाना गायब है, तो हो सकता है कि वह YouTube Music पर उपलब्ध न हो। साथ ही, ट्रांसफ़र के बाद प्लेलिस्ट में किए गए कोई भी अपडेट दूसरी सेवा में दिखाई नहीं देंगे। अगर आप ट्रांसफ़र को बीच में ही रद्द करने का फ़ैसला करते हैं, तो पहले से ट्रांसफ़र की गई कोई भी प्लेलिस्ट YouTube Music में बनी रहेगी।

यह नया फ़ीचर संगीत प्रेमियों के लिए ज़्यादा विकल्प प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट खोए बिना प्लेटफ़ॉर्म के बीच स्विच करना आसान हो जाता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.