स्पेन ने इजरायल पर नरसंहार का आरोप लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के संयुक्त राष्ट्र मामले में शामिल होने की मांग की

Photo Source :

Posted On:Friday, June 7, 2024

गुरुवार को स्पेन ने इतिहास रच दिया, क्योंकि वह पहला यूरोपीय देश है जिसने गाजा में इजरायल के नरसंहार का आरोप लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के मामले में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अदालत से अनुमति मांगी है।पिछले साल, दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में अपना मामला प्रस्तुत किया था, जिसमें इजरायल पर अपने सैन्य हमले के माध्यम से नरसंहार सम्मेलन का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था, जिसने गाजा के महत्वपूर्ण हिस्सों को तबाह कर दिया है।

न्यायालय ने इजरायल को दक्षिणी गाजा शहर राफा में अपने सैन्य अभियानों को तुरंत बंद करने का निर्देश दिया है, लेकिन पूरे एन्क्लेव के लिए संघर्ष विराम को अनिवार्य करने से परहेज किया है। इजरायल ने अभी तक इस निर्देश का पालन नहीं किया है और ऐसा करने का कोई संकेत नहीं दिखाया है।मैड्रिड में स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस ने कहा, "गाजा में चल रहे सैन्य अभियान के मद्देनजर, हमने यह निर्णय लिया है। हमारा लक्ष्य गाजा और व्यापक मध्य पूर्व में शांति बहाल करना है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यह जरूरी है कि हम सभी न्यायालय के पीछे एकजुट हों।"

मेक्सिको, कोलंबिया, निकारागुआ, लीबिया और फिलिस्तीन इस मामले में शामिल होने के लिए वर्तमान में नीदरलैंड के हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। इजरायल ने हमास के खिलाफ अपने सैन्य अभियान में नरसंहार करने के आरोपों से इनकार किया है, जिसे दक्षिणी इजरायल में 7 अक्टूबर को हुए घातक हमलों के जवाब में शुरू किया गया था। इन आश्चर्यजनक हमलों के दौरान, हमास ने 1,200 लोगों को मार डाला और 250 लोगों को बंधक बना लिया। जवाबी कार्रवाई में, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हवाई और जमीनी हमलों के परिणामस्वरूप 36,000 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है, जो लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है।28 मई को, स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे ने तीन पश्चिमी यूरोपीय देशों के समन्वित प्रयास में आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता दी।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.