कमला हैरिस को भारत के साथ संबंध मजबूत करने और महिला मतदाताओं का समर्थन मिलने की उम्मीद है: अमेरिकी प्रोफेसर

Photo Source :

Posted On:Friday, October 11, 2024

यू.एस. तक बस एक महीना बचा है। राष्ट्रपति चुनाव, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विशेषज्ञ शेरोन डी राइट ऑस्टिन का मानना ​​है कि डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस अगर चुनाव जीतती हैं तो भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध मजबूत होने की उम्मीद है। हैरिस, वर्तमान में उपराष्ट्रपति, 5 नवंबर के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ मैदान में हैं।

रुझानों के अनुसार, हैरिस को महिला मतदाताओं, विशेषकर अश्वेत महिलाओं से महत्वपूर्ण समर्थन मिलने की संभावना है। उनकी अभियान रणनीति ने प्रजनन अधिकारों के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया है, और उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति चुनी गईं तो रो वी वेड की सुरक्षा बहाल करने के लिए एक विधेयक पर गर्व से हस्ताक्षर करेंगी। रो वी वेड फैसला, जिसे 2022 में पलट दिया गया, ट्रम्प द्वारा सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद 22 राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया गया।


ऑस्टिन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि अगर हैरिस जीतती हैं तो कई भारतीयों को उनकी भारतीय विरासत को देखते हुए गर्व महसूस होगा। हैरिस, जिनकी मां भारत से और पिता जमैका से थे, उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली अश्वेत महिला और पहली एशियाई-अमेरिकी हैं। उसके माता-पिता संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हाल के वर्षों में उल्लेखनीय राजनीतिक प्रगति की है, दो भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए गंभीर दावेदारी कर रहे हैं। मतदाताओं का अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा होने के बावजूद, भारतीय-अमेरिकी मतदाता डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में मतदान करते हैं।

विदेश नीति अमेरिकी मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनी हुई है, क्योंकि यह गैस की कीमतों और राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करती है। ऑस्टिन ने कहा कि कई अमेरिकियों को डर है कि विदेशी संघर्ष अमेरिका में फैल सकता है।

ट्रम्प ने बिडेन प्रशासन की विदेश नीतियों, विशेष रूप से अमेरिका की वापसी की आलोचना की है। अफगानिस्तान की सेनाओं का दावा है कि बिडेन के तहत देश की वैश्विक प्रतिष्ठा को नुकसान हुआ है।

सितंबर में फिलाडेल्फिया में एबीसी न्यूज द्वारा आयोजित दूसरी राष्ट्रपति बहस में हैरिस के प्रदर्शन ने गर्भपात, अवैध आप्रवासन और यूक्रेन और गाजा में संघर्ष जैसे प्रमुख मुद्दों पर उनके रुख को प्रदर्शित किया। हालाँकि बहस से मतदान संख्या में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया, लेकिन इससे मतदाताओं को उनकी नीतियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली।

ऑस्टिन ने ट्रम्प और हैरिस दोनों की हाल की हत्या के प्रयासों पर चर्चा करते हुए, अमेरिका में राजनीतिक ध्रुवीकरण को भी संबोधित किया। जुलाई और सितंबर के बीच ट्रम्प के जीवन पर दो प्रयास किए गए, पहला पेंसिल्वेनिया में एक रैली में। गोलीबारी में हैरिस के एरिजोना कार्यालय को भी निशाना बनाया गया, हालांकि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। ऑस्टिन ने सख्त बंदूक नियंत्रण कानूनों और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रयास करने का आह्वान किया, इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के खतरे किसी भी उम्मीदवार को हो सकते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.