राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस ट्रंप से मामूली बढ़त पर, पोल स्कोर देखें

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 25, 2024

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा अपनी पुन: चुनाव की बोली को समाप्त करने और उनका समर्थन करने की घोषणा के बाद रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प पर थोड़ी बढ़त बना ली है। नवीनतम सर्वेक्षण में, हैरिस 44% से 42% के मामूली अंतर से आगे हैं।

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के तुरंत बाद आयोजित यह सर्वेक्षण, जहां ट्रम्प ने औपचारिक रूप से अपनी पार्टी के नामांकन को स्वीकार कर लिया था, पिछले सर्वेक्षण से एक बदलाव पर प्रकाश डालता है जिसमें दौड़ से बाहर होने से पहले बिडेन को ट्रम्प से दो अंकों से पीछे दिखाया गया था।

हैरिस, जिन्होंने डेमोक्रेटिक नामांकन हासिल कर लिया है, सर्वेक्षण में 3 प्रतिशत अंक की त्रुटि के अंतर से मामूली बढ़त दिखा रहे हैं। जुलाई के मध्य में, हैरिस और ट्रम्प दोनों 44% पर बराबरी पर थे, जुलाई की शुरुआत में ट्रम्प के पास एक अंक की मामूली बढ़त थी।

जबकि राष्ट्रीय सर्वेक्षण सामान्य समर्थन का संकेत देते हैं, अंतिम निर्णय यू.एस. राष्ट्रपति पद की दौड़ इलेक्टोरल कॉलेज में प्रमुख स्विंग राज्यों तक पहुंचती है।

ट्रम्प के अभियान के सर्वेक्षणकर्ता टोनी फैब्रीज़ियो ने हैरिस के समर्थन में वृद्धि को कम करके आंका, और इसके लिए उनकी नई उम्मीदवारी के बाद अस्थायी मीडिया कवरेज को जिम्मेदार ठहराया। फैब्रीज़ियो ने एक ज्ञापन में कहा, "यह उभार अगले कुछ दिनों में दिखना शुरू होने की संभावना है और कुछ समय तक बना रहेगा।"

उम्मीदवार आम तौर पर व्यापक टेलीविज़न सम्मेलनों के दौरान अपनी पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने के बाद लोकप्रियता में वृद्धि की उम्मीद करते हैं। हालाँकि, पोल ने संकेत दिया कि ट्रम्प की स्वीकृति के बाद उन्हें कोई खास बढ़ावा नहीं मिलेगा।

हैरिस को बिडेन और ट्रम्प से अधिक सक्षम के रूप में देखा जाता है

कथित मानसिक कुशाग्रता और क्षमता के संदर्भ में, 56% पंजीकृत मतदाताओं का मानना ​​है कि 59 वर्षीय हैरिस चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। इसकी तुलना 78 वर्षीय ट्रम्प के लिए 49% और 81 वर्षीय बिडेन के लिए केवल 22% से की जाती है। बिडेन का अपनी पुन: चुनाव बोली को समाप्त करने का निर्णय एक बहस के बाद आया जहां उन्होंने ट्रम्प के हमलों का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए संघर्ष किया।

डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बीच हैरिस को 91% अनुकूलता रेटिंग प्राप्त है, जबकि बिडेन को 80%। डेमोक्रेटिक मतदाताओं का एक महत्वपूर्ण बहुमत हैरिस के पीछे एकजुट होने का समर्थन करता है, जिसमें तीन-चौथाई सहमत हैं।

जब मतदाताओं को स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर सहित एक काल्पनिक परिदृश्य प्रस्तुत किया गया, तो हैरिस ने त्रुटि के मार्जिन के बाहर, ट्रम्प को 42% से 38% तक आगे कर दिया। कैनेडी को 8% समर्थन प्राप्त हुआ लेकिन अभी तक कई राज्यों में मतपत्रों के लिए अर्हता प्राप्त नहीं हुई है।

युद्ध के निर्णायक राज्य विस्कॉन्सिन में चुनाव प्रचार करते हुए हैरिस को पार्टी के प्रमुख लोगों से समर्थन मिला है। अब ध्यान उसकी पसंद के साथी की ओर जाता है। कई मतदाता उप-राष्ट्रपति पद के लिए संभावित उम्मीदवारों से अपरिचित हैं। लगभग 25% पंजीकृत मतदाताओं ने यू.एस. के बारे में नहीं सुना है। परिवहन सचिव पीट बटिगिएग, जो संभावित चुने गए लोगों में सबसे अधिक अनुकूलता रेटिंग रखते हैं। कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम लगभग एक-तिहाई मतदाताओं से अपरिचित हैं, जबकि आधे ने एरिज़ोना के सीनेटर मार्क केली के बारे में नहीं सुना है, और दो-तिहाई केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर के बारे में बहुत कम जानते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.