कमला हैरिस बनाम डोनाल्ड ट्रम्प: इलेक्टोरल कॉलेज विजेता का फैसला कैसे करता है?

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 29, 2024

हाल के भारतीय चुनावों में, बहुमत के वोट से प्रधान मंत्री मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी नेता को चुनने की प्रक्रिया काफी भिन्न होती है।

जबकि भारतीय सीधे अपने नेता के लिए वोट करते हैं, अमेरिका प्रत्यक्ष लोकप्रिय वोट के बजाय इलेक्टोरल कॉलेज को शामिल करने वाली एक अनूठी प्रणाली को नियोजित करता है। जैसा कि कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रम्प 5 नवंबर, 2024 के चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अमेरिका अपने राष्ट्रपति का चुनाव कैसे करता है।

यहां अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया का एक सरलीकृत अवलोकन दिया गया है:

प्राइमरी और कॉकस: उम्मीदवार अपनी पार्टी का नामांकन सुरक्षित करने के लिए राज्य-स्तरीय चुनावों में प्रतिस्पर्धा करते हैं।
राष्ट्रीय सम्मेलन: प्रत्येक पार्टी औपचारिक रूप से अपने उम्मीदवार को नामांकित करती है और अपना मंच निर्धारित करती है।
चुनाव प्रचार: समर्थन जुटाने के लिए उम्मीदवार देश भर में प्रचार करते हैं।
आम चुनाव: मतदाता निर्वाचकों के लिए मतदान करते हैं जो फिर राष्ट्रपति के लिए मतदान करते हैं, सीधे उम्मीदवारों के लिए नहीं।
इलेक्टोरल कॉलेज: 48 राज्यों और कोलंबिया जिले में उपयोग की जाने वाली "विजेता-सब कुछ लेता है" प्रणाली के साथ, निर्वाचक राष्ट्रपति के लिए आधिकारिक वोट डालते हैं।
चुनाव प्रणाली जटिल है. जीतने के लिए, एक उम्मीदवार को केवल लोकप्रिय वोट ही नहीं, बल्कि 538 चुनावी वोटों में से बहुमत हासिल करने की आवश्यकता होती है। विनर-टेक-ऑल प्रणाली का मतलब है कि किसी राज्य में सबसे अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार को उस राज्य के सभी चुनावी वोट मिलते हैं, चाहे अंतर कुछ भी हो।

किसी उम्मीदवार के लिए यह संभव है कि वह देश भर में लोकप्रिय वोट जीत ले, लेकिन यदि वह चुनावी वोटों का बहुमत हासिल करने के लिए पर्याप्त राज्यों को सुरक्षित नहीं कर पाता है, तो वह राष्ट्रपति पद खो सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 में, अधिक चुनावी वोट हासिल करने के कारण, हिलेरी क्लिंटन की तुलना में लगभग तीन मिलियन कम वोट प्राप्त करने के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद जीता।

इसके अतिरिक्त, जो निर्वाचक अपने राज्य की लोकप्रिय पसंद के विरुद्ध मतदान करते हैं उन्हें "वफादार निर्वाचक" के रूप में जाना जाता है। 2016 में, सात मतदाताओं ने अपने राज्य की पसंद के विपरीत मतदान किया, लेकिन इससे समग्र चुनाव परिणाम में कोई बदलाव नहीं आया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.