यूक्रेन के लगभग 1000 सैनिक रूस की सीमा में हुए दाखिल, रूस ने लगाई इमरजेंसी, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Friday, August 9, 2024

मुंबई, 09 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। यूक्रेन के लगभग 1000 सैनिक रूस की सीमा में दाखिल हो गए है। सैनिकों ने रूस के कुर्स्क-ओब्लास्त प्रांत में 10 किमी तक घुसपैठ की है। इस बात की जानकारी गुरुवार को अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने दी। यूक्रेनी सेना के दाखिल होने के बाद रूस ने कुर्स्क-ओब्लास्त प्रांत में इमरजेंसी लगा दी है। साथ बॉर्डर से लगे इलाकों में रहने वाले लगभग 5 हजार नागिरकों को हटाने के आदेश भी दिए हैं। रूस-यूक्रेन की जंग की शुरूआत के बाद से यूक्रेन की तरफ ये अब तक का सबसे बड़ा पलटवार है। रूस ने बताया कि बीते दिनों यूक्रेनी सेना के लगभग 1 हजार सैनिक सीमा के अंदर घुस आए हैं। ये सैनिक अपने साथ 2 दर्जन से अधिक आर्म्ड व्हीकल और टैंक भी लेकर आए हैं। रूस ने सेना को आदेश देते हुए यूक्रेनी सैनिकों को खदेड़ने के के लिए कहा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि कुर्स्क प्रांत में यूक्रेनी सैनिकों को काउंटर करने के रूसी सेना रवाना हो गई है। यूक्रेनी सैनिकों से निपटने के लिए रूसी सेना रॉकेट लॉन्चर, आर्टिलरी गन और टैंक तैनात कर रही है। इन्हें इलाके तक पहुंचाया जा रहा है।

यूक्रेन ने गुरूवार रात रूस के लिपेत्स्क प्रांत में बॉर्डर से 300 किमी दूर एक एयरफील्ड को ड्रोन के जरिए निशाना बनाया है। ये मिलिट्री एयरफील्ड रूस के फाइटर जेट्स, हेलीकॉप्टर्स और 700 से ज्यादा शक्तिशाली ग्लाइड बम का बेस थी। रूस इस एयरफील्ड का इस्तेमाल सुखोई और मिग जैसे फाइटर एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करने के लिए करता था। हमले के बाद रूस की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि उसने यूक्रेन के 75 से ज्यादा ड्रोने को मार गिराया है। इनमें 19 लिपेत्स्क प्रांत में थे। यूक्रेन आधिकारियों की तरफ से अब तक सैनिकों की घुसपैठ को लेकर कोई बयान नहीं आया है। हालांकि जिस इलाके में यूक्रेनी सैनिकों ने घुसपैठ की है, वहां रूस की महत्वपूर्ण गैस पाइपलाइन मौजूद हैं। रूस इन पाइपलाइन के जरिए प्राकृतिक गैस को ट्रांसपोर्ट करता है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के एक एडवाइजर ने कहा कि अब रूस को समझ आएगा कि अब युद्ध उसकी जमीन के अंदर भी पहुंच रहा है। एडवाइजर मायहैलो पोडोल्याक ने ये भी कहा कि यूक्रेनी सेना के इस कदम से यूक्रेन को रूस के साथ समझौते और बातचीत के दौरान मदद मिलेगी। रूस की तरफ से यूक्रेन के मॉल पर मिसाइल से हमला किया है। इस हमले में यूक्रेन के 11 नागरिकों की मौत हुई है, वहीं 40 से अधिक घायल हैं। ये मॉल पूर्वी दोनेत्स्क प्रांत के कोस्टिएंटीनिव्का शहर में मौजूद है। हमले के बाद इलाके में काले धुएं का गुबार भी उठा। एक साल के अंदर भीड़-भाड़ वाली जगह पर ये रूस का दूसरा हमला है। इससे पहले रूस ने पिछले साल सिंतबर में एक बाजार को निशाना बनाया था। इस हमले में 17 लोगों की जान चली गई थी।
 


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.