कैसे ये 23 देश बढ़ते संघर्ष के बीच लेबनान से नागरिकों को निकालने के लिए तेजी से कर रहे हैं कार्य

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

इज़राइल और ईरान समर्थित लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के कारण दुनिया भर के तेईस देश लेबनान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए तत्काल कदम उठा रहे हैं। सरकार के नेतृत्व में निकासी के अलावा, कई लोग अपनी मर्जी से देश छोड़ रहे हैं। यहां बताया गया है कि विभिन्न राष्ट्र क्या कर रहे हैं:

ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया ने 5 अक्टूबर को साइप्रस के रास्ते लेबनान से अपने नागरिकों को निकालना शुरू किया। सप्ताहांत में चार्टर्ड उड़ानों से 800 से अधिक लोग साइप्रस पहुंचे, जिनमें से कई पहले ही ऑस्ट्रेलिया वापस आ गए।

बेल्जियम - बुधवार को लेबनान से बेल्जियम और अन्य यूरोपीय लोगों को वापस लाने के लिए एक सैन्य उड़ान निर्धारित है।

ब्राज़ील - ब्राज़ील ने लगभग 3,000 नागरिकों को छोड़ने का अनुरोध करते हुए निकासी में सहायता के लिए वायु सेना एयरबस A330 भेजा है।

चीन - चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि 200 से अधिक चीनी नागरिकों को लेबनान से सुरक्षित निकाला गया है।

कनाडा- प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई नागरिकों से विशेष निकासी उड़ानों के लिए साइन अप करने का आग्रह किया, जिससे पहले ही 1,000 से अधिक लोगों को निकलने में मदद मिली है। कनाडा छोड़ने के लिए 6,000 नागरिकों ने पंजीकरण कराया है, और अगले सप्ताह के लिए और उड़ानें जोड़ी गईं।

साइप्रस - साइप्रस ने 3 अक्टूबर को ग्रीस द्वारा उपलब्ध कराए गए एक विमान का उपयोग करके 38 नागरिकों को निकाला और 4 अक्टूबर को 70 लोगों के लिए एक और उड़ान किराए पर ली।

डेनमार्क- डेनमार्क ने अपने नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया है, लेकिन आधिकारिक निकासी शुरू नहीं की है, क्योंकि वाणिज्यिक उड़ानें अभी भी उपलब्ध हैं। मिडिल ईस्ट एयरलाइंस ने बेरूत से यूरोपीय गंतव्यों के लिए अतिरिक्त उड़ानें जोड़ी हैं।

फ़्रांस - फ़्रांस के पास महीनों से निकासी योजनाएँ हैं लेकिन अभी तक उन पर अमल नहीं किया गया है। वर्तमान योजनाएं साइप्रस और बेरूत हवाई अड्डे के माध्यम से निकासी पर ध्यान केंद्रित करती हैं, इस क्षेत्र में एक युद्धपोत और हेलीकॉप्टर वाहक स्टैंडबाय पर हैं।

जर्मनी - जर्मनी ने गैर-आवश्यक कर्मचारियों, दूतावास कर्मियों के परिवारों और कमजोर नागरिकों को निकालने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए, 4 अक्टूबर को अन्य 219 नागरिकों को बाहर निकाला।

ग्रीस - ग्रीस ने 3 अक्टूबर को कुछ साइप्रस नागरिकों के साथ 22 नागरिकों को निकाला और अपने नागरिकों को लेबनान की यात्रा से बचने की सलाह दी।

इटली - इटली ने अपने राजनयिक कर्मचारियों को कम कर दिया और अपने बेरूत दूतावास में सुरक्षा बढ़ा दी। विदेश मंत्री एंटोनियो ताज़ानी ने नागरिकों से लेबनान छोड़ने का आग्रह किया और इतालवी शांति सैनिकों के लिए सुरक्षा आश्वासन मांगा।

जापान - ग्यारह जापानी नागरिकों और पांच अन्य को 4 अक्टूबर को एक जापानी सैन्य परिवहन विमान में सवार होकर लेबनान से जॉर्डन ले जाया गया।

नीदरलैंड - नीदरलैंड ने 4-5 अक्टूबर को दो उड़ानों के माध्यम से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एक सैन्य विमान भेजा, यदि स्थान की अनुमति हो तो अन्य देशों के नागरिकों के लिए अतिरिक्त क्षमता होगी।

पोलैंड - पोलिश और अन्य नागरिकों को लेकर एक विमान 4 अक्टूबर को वारसॉ में उतरा। पोलैंड के बेरूत दूतावास में भी सीमित कर्मचारी हैं।

पुर्तगाल - पुर्तगाल ने लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी है और वहां रहने वाले अपने कुछ नागरिकों को निकाल लिया है।

रोमानिया - रोमानिया ने 3 अक्टूबर को एक सैन्य विमान का उपयोग करके 69 नागरिकों को निकाला। 1,100 से अधिक रोमानियाई और उनके परिवारों ने लेबनान में दूतावास के साथ पंजीकरण कराया है।

रूस - रूस ने 3 अक्टूबर को बेरूत से एक विशेष उड़ान से राजनयिकों के परिवारों को निकालना शुरू किया। स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल के लगभग 3,000 रूसी और अन्य नागरिक लेबनान छोड़ने की सोच रहे हैं।

स्लोवाकिया - स्लोवाकिया ने अपने नागरिकों और अन्य लोगों को निकालने के लिए एक सैन्य विमान भेजा, जो उन्हें साइप्रस ले गया।

दक्षिण कोरिया - दक्षिण कोरिया ने 5 अक्टूबर को सैन्य विमान के माध्यम से 97 नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों को लेबनान से निकाला।

स्पेन - स्पेन ने लेबनान से 350 नागरिकों को निकालने के लिए दो सैन्य विमान भेजने की योजना बनाई है।

तुर्की - तुर्की की नौसेना बुधवार को समुद्र के रास्ते तुर्की नागरिकों को निकालेगी। लगभग 2,000 यात्रियों की संयुक्त क्षमता वाले दो जहाजों के मंगलवार को बेरूत छोड़ने की उम्मीद थी।

यूनाइटेड किंगडम - यूके ने अपने नागरिकों के लिए सीमित संख्या में उड़ानें किराए पर लीं और उनसे तुरंत लेबनान छोड़ने का आग्रह किया। इसने साइप्रस में लगभग 700 सैनिकों को तैनात किया है और दो रॉयल नेवी जहाजों के साथ अपनी सैन्य संपत्ति को मजबूत किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका - यू.एस. लेबनान से अमेरिकियों की संभावित निकासी की तैयारी के लिए सैनिकों को साइप्रस भेजने का आदेश दिया है। यह अमेरिकी नागरिकों के लिए अधिक सीटें सुनिश्चित करने, देश से बाहर उड़ानें बढ़ाने के लिए एयरलाइंस के साथ काम कर रहा है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.