उत्तर कोरिया ने नए रक्षा मंत्री की घोषणा की, क्योंकि अमेरिका-दक्षिण कोरिया संबंध हैं बड़े पैमाने पर

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

उत्तर कोरिया ने नो क्वांग चोल को अपना नया रक्षा मंत्री नामित किया है, राज्य मीडिया ने बुधवार को रिपोर्ट दी, दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपने रुख को सख्त करने के अपेक्षित कदम के बारे में विस्तार से बताए बिना। एक प्रमुख संसदीय बैठक में उनकी नियुक्ति के बाद, नो क्वांग चोल ने कांग सुन नाम की जगह ली। वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ चर्चा के लिए 2018 में सिंगापुर और 2019 में वियतनाम की यात्रा के दौरान नेता किम जोंग उन के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे हैं।

कई लोगों ने अनुमान लगाया कि उत्तर कोरिया इस सप्ताह की बैठक के दौरान दक्षिण कोरिया को आधिकारिक तौर पर एक दुश्मन राज्य के रूप में लेबल करने के किम जोंग उन के प्रयास के तहत 1991 के ऐतिहासिक अंतर-कोरियाई समझौते को रद्द कर देगा। हालाँकि, मंगलवार को संपन्न हुई बैठक में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई।

कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के एक वरिष्ठ विश्लेषक होंग मिन ने सुझाव दिया कि उत्तर कोरिया वाशिंगटन के प्रमुख सहयोगी दक्षिण कोरिया के प्रति अपना रुख बदलने से पहले आगामी अमेरिकी चुनाव के नतीजे का इंतजार कर सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी नए अमेरिकी प्रशासन की नीतियों के आधार पर संवैधानिक सुधारों के दायरे को समायोजित करने पर विचार कर सकते हैं।

बैठक के दौरान, उत्तर कोरिया ने प्रकाश उद्योग कानूनों के साथ-साथ न्यूनतम कार्य और मतदान आयु से संबंधित संवैधानिक परिवर्तनों को मंजूरी दी। इस साल की शुरुआत में, किम ने संविधान से एकीकरण से संबंधित खंडों को हटाने का आदेश दिया और दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने का काम करने वाली एजेंसियों को भंग कर दिया।

स्वर में एक उल्लेखनीय बदलाव में, किम ने इस सप्ताह दक्षिण कोरिया को उसके आधिकारिक नाम से संदर्भित करते हुए कहा कि प्योंगयांग का "कोरिया गणराज्य पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है"। कुछ विश्लेषकों ने इसे उनकी पिछली आक्रामक बयानबाजी में नरमी के रूप में देखा।

क्वांग चोल की नियुक्ति भी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री के उस बयान के एक दिन बाद हुई है जिसमें कहा गया था कि उत्तर कोरियाई सैनिक संभवतः रूसी सेना के साथ यूक्रेन में लड़ रहे थे, रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ पहले ही मारे जा चुके हैं और और अधिक तैनात किए जा सकते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.