फिलीपींस दक्षिण चीन सागर और उन्नत रक्षा सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने वाले अमेरिकी अधिकारियों का स्वागत करता है

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 31, 2024

फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर। मंगलवार को मनीला में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन का गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जिसमें फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच चल रहे और पारदर्शी जुड़ाव के महत्व पर प्रकाश डाला गया। यह यात्रा दक्षिण चीन सागर में लगातार तनाव पर त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता को रेखांकित करती है।

2022 में पदभार ग्रहण करने के बाद से, मार्कोस ने फिलीपींस को अमेरिका के करीब स्थानांतरित कर दिया है, जो पिछले प्रशासन से एक उल्लेखनीय बदलाव है। मंगलवार को, उन्होंने मलकानांग पैलेस में ब्लिंकन और ऑस्टिन का स्वागत किया, जो दोनों देशों के बीच पहली "2+2" बैठक का प्रतीक है, जिसमें उनके फिलिपिनो समकक्षों, विदेश सचिव एनरिक मनालो और रक्षा सचिव गिल्बर्टो टेओडोरो के साथ चर्चा शामिल थी।


मार्कोस ने गठबंधन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और पश्चिम फिलीपीन सागर और व्यापक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में उभरती स्थितियों के अनुकूल होने के लिए खुले संचार के मूल्य पर जोर दिया। मार्कोस ने कहा, "मुझे हमेशा बहुत खुशी होती है कि हमारी संचार लाइनें खुली रहती हैं, जिससे हमें अपने सहयोगी प्रयासों की लगातार समीक्षा और समायोजन करने की अनुमति मिलती है।"

ब्लिंकन ने इस भावना को दोहराया और वार्ता को अमेरिका और फिलीपींस के बीच उच्च स्तरीय जुड़ाव के "स्थिर ढोल" का प्रदर्शन बताया। ब्लिंकन ने मार्कोस से कहा, "हम इस साझेदारी के लिए वास्तव में आभारी हैं।"

फिलीपींस, कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की तरह, दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों पर दावा करता है, एक ऐसा क्षेत्र जहां चीन लगभग पूर्ण नियंत्रण का दावा करता है। तनाव बढ़ गया है, विशेषकर सेकंड थॉमस शोल के आसपास, जो पलावन के फिलीपीन द्वीप से लगभग 200 किलोमीटर दूर एक प्रमुख क्षेत्र है। मनीला नियमित रूप से वहां एक बंद पड़े जहाज को पुनः आपूर्ति करता है, जो एक फ्लैशप्वाइंट बन गया है। पिछले महीने, चीनी तटरक्षक के साथ टकराव में एक फिलिपिनो नाविक घायल हो गया था, जिसे मनीला ने "जानबूझकर तेज़ गति से टक्कर मारना" करार दिया था।

हालाँकि फिलीपींस ने अमेरिकी सहायता प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया, लेकिन हाल ही में उसने अपने मतभेदों को प्रबंधित करने के लिए चीन के साथ एक अस्थायी व्यवस्था की, हालाँकि समझौते का विवरण अज्ञात है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ब्लिंकन और ऑस्टिन ने दक्षिण चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के लिए अपनी संयुक्त प्रतिबद्धता पर चर्चा की। अमेरिकी अधिकारियों ने पारस्परिक रक्षा संधि के तहत फिलीपींस के प्रति अपनी "आयरनक्लाड" प्रतिबद्धताओं को दोहराया।

अपनी मनीला यात्रा के बाद, ब्लिंकन और ऑस्टिन ने जापान की यात्रा की, जहां उन्होंने अमेरिकी सैन्य कमान में वृद्धि की घोषणा की और चीन को क्षेत्र में "सबसे बड़ी रणनीतिक चुनौती" के रूप में पहचाना। उनकी जापान यात्रा में क्वाड समूह की एक बैठक भी शामिल थी - जिसमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत शामिल थे - जिसने 2016 के अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के विपरीत, दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामक कार्रवाइयों की निंदा की।

चीन ने क्वाड पर तनाव बढ़ाने और अन्य देशों के विकास में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाकर जवाब दिया।

अपनी यात्रा के दौरान, पेंटागन ने चीनी आक्रामकता का सामना करने वाले एशिया-प्रशांत देशों के लिए व्यापक $ 2 बिलियन सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में फिलीपींस के लिए $ 500 मिलियन के विदेशी सैन्य वित्तपोषण की घोषणा की। पेंटागन ने उन्नत रक्षा सहयोग समझौते (ईडीसीए) के तहत फिलीपीन ठिकानों पर बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए 128 मिलियन डॉलर का भी प्रस्ताव दिया है। ईडीसीए के तहत अब नौ साइटों के साथ, मनीला ने चार अतिरिक्त साइटों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है, जो ताइवान पर संभावित चीनी आक्रमण के मामले में रणनीतिक स्थिति के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अतिरिक्त, अमेरिका और फिलीपींस सैन्य सूचना समझौते की सामान्य सुरक्षा पर काम कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य 2023 के अंत तक अंतिम रूप दिया जाना है, हालांकि यह अभी तक संपन्न नहीं हुआ है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.