सेक्स*** हिंसा 18 वर्ष से पहले आठ में से एक लड़की को प्रभावित करती है, वैश्विक स्तर पर 370 मिलियन से अधिक को प्रभावित करती है

Photo Source :

Posted On:Friday, October 11, 2024

यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट में दुनिया भर में लड़कियों के खिलाफ यौन हिंसा के पैमाने के बारे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, आठ में से एक लड़की 18 साल की उम्र से पहले बलात्कार या यौन हिंसा का अनुभव करती है, यानी वैश्विक स्तर पर लगभग 370 मिलियन लड़कियां।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने मुद्दे की गंभीरता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा एक गहरी नैतिक विफलता है। इस प्रकार का दुर्व्यवहार, जो अक्सर बच्चे को किसी परिचित और विश्वसनीय व्यक्ति द्वारा किया जाता है, लंबे समय तक चलने वाला आघात छोड़ सकता है।

दुर्व्यवहार के गैर-संपर्क रूपों की संख्या बढ़ती है
रिपोर्ट "गैर-संपर्क" यौन हमलों की ओर भी ध्यान आकर्षित करती है, जिसमें ऑनलाइन दुर्व्यवहार और मौखिक उत्पीड़न शामिल हैं। जब दुर्व्यवहार के इन रूपों को ध्यान में रखा जाता है, तो प्रभावित लड़कियों की संख्या नाटकीय रूप से बढ़कर 650 मिलियन हो जाती है - जो दुनिया भर में पाँच लड़कियों में से एक के बराबर है।

यौन हिंसा का मुद्दा भौगोलिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सीमाओं को पार कर जाता है, कुछ क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। उप-सहारा अफ़्रीका में पीड़ितों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई है, जिसमें 79 मिलियन लड़कियाँ प्रभावित हैं। इसके बाद पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशिया में 75 मिलियन और यूरोप और उत्तरी अमेरिका में 68 मिलियन लोग हैं।

कमजोर सुरक्षा वाले क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित
अध्ययन बताता है कि यौन हिंसा विशेष रूप से अस्थिर सुरक्षा स्थितियों वाले क्षेत्रों में प्रचलित है। आंकड़ों से पता चलता है कि यौन शोषण के ज्यादातर मामले किशोरावस्था के दौरान होते हैं, जिनमें 14 से 17 साल की उम्र के बीच उल्लेखनीय वृद्धि होती है। जो बच्चे इस तरह के आघात का अनुभव करते हैं, उनके बार-बार दुर्व्यवहार सहने की संभावना अधिक होती है, जिससे इस चक्र को तोड़ने के लिए शीघ्र हस्तक्षेप महत्वपूर्ण हो जाता है।

यौन हिंसा के स्थायी प्रभाव अक्सर पीड़ितों को वयस्कता तक ले जाते हैं, जिससे चिंता और अवसाद, सामाजिक अलगाव, मादक द्रव्यों के सेवन और स्वस्थ संबंध बनाने में कठिनाइयों जैसे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का खतरा बढ़ जाता है। दुर्व्यवहार के बारे में देर से खुलासा या चुप्पी मनोवैज्ञानिक प्रभाव को और बढ़ा सकती है।

लड़के और पुरुष भी प्रभावित
हालाँकि लड़कियाँ अधिक प्रभावित होती हैं और बेहतर तरीके से प्रलेखित होती हैं, लड़के और पुरुष यौन हिंसा से प्रतिरक्षित नहीं हैं। अनुमानतः 240 से 310 मिलियन लड़कों और पुरुषों, या लगभग 11 में से एक, ने बचपन के दौरान बलात्कार या यौन उत्पीड़न का अनुभव किया है। दुरुपयोग के गैर-संपर्क रूपों को शामिल करने पर, यह संख्या बढ़कर 410 से 530 मिलियन के बीच हो जाती है।

रिपोर्ट समस्या के दायरे को पूरी तरह से समझने के लिए, विशेष रूप से लड़कों के अनुभवों और यौन हिंसा के गैर-संपर्क रूपों पर बेहतर डेटा संग्रह की आवश्यकता पर जोर देती है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.