धनतेरस पर सोना-चांदी ही नहीं ये 6 चीजें भी घर लाने से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर!

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 17, 2024

हिंदू धर्म में धनतेरस का त्योहार दिवाली से एक दिन पहले यानी कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी, गणेश, भगवान धन्वंतरि और भगवान कुबेर की विशेष पूजा का विधान है। सनातन पंचांग के अनुसार इस वर्ष धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. प्रचलित परंपरा के अनुसार इस दिन लोग सोना, चांदी, नए बर्तन आदि की खरीदारी करते हैं। लेकिन धनतेरस पर सिर्फ सोने-चांदी के आभूषण आदि खरीदने से मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा नहीं बरसती है, बल्कि 6 चीजें ऐसी हैं, जिन्हें इस शुभ अवसर पर घर लाने से भी अपार कृपा होती है और कभी आर्थिक तंगी नहीं होती। . आइए जानते हैं क्या हैं ये 6 चीजें?

पत्ते गिरना
धनतेरस पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पांच पान के पत्ते लेकर आएं। दिवाली के बाद इन पत्तों को मां लक्ष्मी को अर्पित करें और बहते पानी में प्रवाहित कर दें। धनतेरस के दिन इसे खरीदना शुभ माना जाता है क्योंकि पान का पत्ता धन की देवी को प्रिय है।

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी के चरण घर में लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन की वृद्धि होती है। इस दिन कम से कम दो कदम जरूर उठाने चाहिए, एक कदम मुख्य दरवाजे से अंदर आते हुए रखना चाहिए और दूसरा कदम पूजा स्थल के अंदर आते हुए रखना चाहिए।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी और गणेश की मिट्टी की मूर्ति लाना शुभ होता है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति लाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। दिवाली के दिन इसकी स्थापना कर विधिवत पूजा की जाती है और घर पर धनवर्षा होती है।

नई झाड़ू
धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाना बहुत शुभ माना जाता है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस तरह झाड़ू हमारे घर को साफ करती है, उसी तरह मां लक्ष्मी व्यक्ति के जीवन और परिवार से दरिद्रता और दुर्भाग्य को दूर करती हैं।

दिवाली के अवसर पर नये धान की तैयार फसल से खील बनाई जाती है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन खील-बताशे घर लाने से साल भर घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

धनिया
धनतेरस पर धनिया घर लाने की परंपरा है। धनतेरस पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने पैसों के स्थान पर थोड़ा सा धनिया भी रखना चाहिए। धनिया को खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है। दिवाली के बाद इस धनिये को गाय को खिला देना चाहिए। बता दें कि कई लोग इस दिन धनिया की जगह नमक खरीदते हैं। कुछ स्थानों पर कौड़ी, कमलगट्टे, मखाना भी खरीदे जाते हैं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.