कोलकाता बलात्कार हत्याकांड: जूनियर डॉक्टर आवश्यक सेवाएं फिर से शुरू करेंगे, न्याय के लिए लड़ाई जारी रखेंगे

Photo Source :

Posted On:Friday, September 20, 2024

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा जूनियर डॉक्टरों की मांग के अनुसार वरिष्ठ पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों को स्थानांतरित करने पर सहमति जताने के कुछ दिनों बाद, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने आज अपने काम को आंशिक रूप से समाप्त करने की घोषणा की। हालांकि वे शनिवार से अस्पतालों में आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं फिर से शुरू करेंगे, लेकिन वे बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाओं का बहिष्कार जारी रखेंगे।

प्रमुख सेवाएं बहाल होंगी, ओपीडी बंद रहेगी
जूनियर डॉक्टरों ने गुरुवार को कहा कि वे भी शुक्रवार को सीबीआई कार्यालय तक रैली निकालने के बाद, राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय, स्वास्थ्य भवन के बाहर धरना-प्रदर्शन का बहिष्कार करेंगे। हालांकि, डॉक्टरों ने कहा कि "न्याय के लिए संघर्ष" अनवरत जारी रहेगा क्योंकि वे अपनी मांगों को पूरा करने पर जोर दे रहे हैं।

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के अनुसार, उन्होंने 'प्रारंभिक जीत' हासिल की क्योंकि उनकी अधिकांश माँगें शामिल कर ली गईं; हालाँकि, इस बार, उन्हें लगा कि न्याय के लिए उनकी लड़ाई को संबोधित नहीं किया गया, इसलिए आंदोलन जारी रहा।

सुरक्षा उपायों पर ध्यान दिया गया लेकिन चिंताएँ बनी हुई हैं
जब मुख्य सचिव ने चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी किए तो जूनियर डॉक्टर आवश्यक सेवाएं फिर से शुरू करने पर सहमत हुए। सरकार द्वारा उठाए गए कुछ उपाय हैं सीसीटीवी कैमरों की स्थापना, डॉक्टरों के लिए सुरक्षित कमरों की घोषणा, जल आपूर्ति में सुधार, महिला पुलिस अधिकारी, विशेष पुलिस गश्त और अस्पतालों में पैनिक अलार्म सिस्टम।

साथ ही, अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की संख्या पर नज़र रखने के लिए एक केंद्रीकृत रेफरल प्रणाली स्थापित की गई है। आशा है कि इससे मरीजों के उत्पीड़न और बिस्तर खोजने में बिचौलियों के प्रतिनिधित्व में कमी आएगी।

इसके बावजूद, जूनियर डॉक्टरों को लगा कि इनमें से कुछ मांगों, खासकर मेडिकल कॉलेजों में 'खतरे की संस्कृति' को खत्म करने के संबंध में कार्रवाई के मामले में बहुत कुछ नहीं किया गया है। उन्होंने यह भी मांग की कि कॉलेजों के भीतर एक लोकतांत्रिक माहौल हो और शिकायत की कि अब तक प्रस्तावित एकमात्र चीज चिकित्सा संस्थानों में छात्र चुनावों के सवाल पर बिना किसी चर्चा के शिकायत कक्ष है।

आवश्यक सेवाओं के लिए एसओपी
ड्यूटी पर फिर से शुरू होने से तुरंत पहले, जूनियर डॉक्टर प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में आवश्यक सेवाओं के लिए एसओपी तैयार करेंगे। हालाँकि, उन्होंने दोहराया कि राज्य प्रशासन डॉक्टरों की सुरक्षा का कार्यवाहक प्रभारी है। आंदोलनकारियों ने सुरक्षा तंत्र बरकरार रखने में असमर्थ रहने पर प्रशासन के खिलाफ और कड़े कदम उठाने की चेतावनी दी।

डॉ। मुख्य विरोध नेता अनिकेत महतो ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य भवन के बाहर धरना पांच मांगों को लेकर था, जिनमें से कुछ को पूरा कर दिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ बातचीत से वरिष्ठ अधिकारियों के स्थानांतरण जैसे अच्छे नतीजों की ओर इशारा किया, लेकिन याद दिलाया कि कैसे सुरक्षा और सुरक्षा के मुद्दों पर अभी भी ध्यान नहीं दिया गया है।

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में चिकित्सा शिविर
उनके विरोध के बावजूद, जूनियर डॉक्टरों ने स्वीकार किया कि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर होने की जिम्मेदारी अभी भी उनकी है, खासकर राज्य की बाढ़ जैसी स्थिति में। डॉ. महतो ने कहा, "हम बाढ़ प्रभावित इलाकों में चिकित्सा शिविर स्थापित करेंगे और वहां मदद करेंगे।"

इसके अलावा, जूनियर डॉक्टर न्याय के लिए अपनी कानूनी लड़ाई को सर्वोच्च न्यायालय तक ले जाने के लिए आश्वस्त और दृढ़ हैं। एक अन्य प्रदर्शनकारी, डॉ. देबाशीष हलदर ने कहा कि हालांकि वे आवश्यक सेवाओं को आंशिक रूप से फिर से शुरू करना जारी रखेंगे, लेकिन मांगें पूरी तरह से पूरी नहीं होने पर वे सरकार की ओर से सहयोग के लिए एसओपी का मसौदा तैयार करना जारी रखेंगे।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.