Google Meet के भीतर एक नया टूल हुआ लांच, आप भी जानें क्या है खबर

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 28, 2024

मुंबई, 28 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   वो दिन अब चले गए जब आपको मीटिंग के दौरान अपने बॉस द्वारा कहे गए हर शब्द को लिखने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। Google, Google Meet में अपने नवीनतम "मेरे लिए नोट्स लें" फ़ीचर के साथ इस खेल को आगे बढ़ा रहा है। यह नया AI-संचालित टूल आपकी मीटिंग के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्वचालित रूप से कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि आप महत्वपूर्ण विवरणों को मिस करने की चिंता किए बिना पूरी तरह से चर्चा पर ध्यान केंद्रित कर सकें। मीटिंग के बाद, इन नोट्स को Google Docs फ़ाइल में बड़े करीने से संकलित किया जाता है और कैलेंडर ईवेंट से जोड़ा जाता है, जिससे आपके संगठन में सभी के लिए बाद में उन्हें एक्सेस करना आसान हो जाता है।

"मेरे लिए नोट्स लें" फ़ीचर क्या है?

"मेरे लिए नोट्स लें" Google Meet के भीतर एक टूल है जो स्वचालित रूप से मीटिंग नोट्स बनाता है, जिससे प्रतिभागी चर्चा, सहयोग और प्रस्तुतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मीटिंग के बाद, ये नोट्स Google Docs दस्तावेज़ में सहेजे जाते हैं, जो संबंधित कैलेंडर ईवेंट से जुड़ा होता है। नोट्स को उसी संगठन के प्रतिभागी एक्सेस कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि महत्वपूर्ण विवरण रिकॉर्ड किए गए हैं और फ़ॉलो-अप के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।

यह कैसे काम करता है

सक्षम होने के बाद, यह सुविधा वास्तविक समय में मीटिंग के मुख्य बिंदुओं और सारांशों को कैप्चर करती है। अगर कोई व्यक्ति मीटिंग में देर से शामिल होता है, तो वह "अब तक का सारांश" सुविधा देख सकता है। मीटिंग के बाद, नोट्स मीटिंग आयोजक और इस सुविधा को चालू करने वाले किसी भी व्यक्ति को ईमेल के ज़रिए भेजे जाते हैं, जिससे सुविधाजनक रीकैप मिलता है। अगर मीटिंग रिकॉर्ड या ट्रांसक्राइब भी की जाती है, तो ये रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट नोट्स दस्तावेज़ में लिंक हो जाते हैं, जिससे मीटिंग का व्यापक रिकॉर्ड मिलता है।

इस सुविधा का मुख्य लाभ यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी छूटने की चिंता किए बिना मीटिंग में ज़्यादा व्यस्त रहने की अनुमति देता है। नोट लेने की प्रक्रिया को स्वचालित करके, प्रतिभागी बातचीत और सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, यह जानते हुए कि AI पृष्ठभूमि में सब कुछ कैप्चर कर रहा है। यह सुविधा बड़ी या जटिल मीटिंग के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जहाँ चर्चाओं पर नज़र रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

उपलब्धता और सेटअप

"मेरे लिए नोट्स लें" Google Workspace के उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास Gemini Enterprise, Gemini Education Premium या AI मीटिंग और मैसेजिंग ऐड-ऑन हैं। व्यवस्थापकों के लिए, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होती है और इसे संगठनात्मक इकाई (OU) या समूह स्तर पर प्रबंधित किया जा सकता है। अंतिम उपयोगकर्ता इसे कैलेंडर आमंत्रण के माध्यम से पहले से सक्षम कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि मीटिंग नोट्स स्वचालित रूप से कैप्चर किए जाते हैं।

इस सुविधा के लिए रोलआउट धीरे-धीरे होगा, सभी उपयोगकर्ताओं को इसे देखने में 15 दिन तक का समय लगेगा। इसे रैपिड और शेड्यूल्ड रिलीज़ डोमेन वाले ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। Google Meet की "मेरे लिए नोट्स लें" सुविधा एक शक्तिशाली उपकरण है जो मीटिंग प्रक्रिया को सरल बनाता है, यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता ध्यान केंद्रित कर सकें जबकि AI नोट लेने का ध्यान रखता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.