क्या क्वालकॉम जल्द ही कर लेगा इंटेल कॉर्प का अधिग्रहण, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 16, 2024

मुंबई, 16 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कुछ महीने पहले, क्वालकॉम को इस अफवाह का सामना करना पड़ा था कि वह अपनी स्थिति को मजबूत करने और अपने उत्पाद रेंज को व्यापक बनाने के लिए, विशेष रूप से पीसी सेगमेंट को लक्षित करते हुए, इंटेल के डिज़ाइन संचालन के कुछ हिस्सों का अधिग्रहण कर सकता है। हालाँकि, हाल ही में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चला है कि यह विचार अब अमेरिकी चुनाव तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह संकेत देता है कि अगले महीने होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम से क्वालकॉम के इस निर्णय को प्रभावित करने की उम्मीद है कि इंटेल कॉर्प का अधिग्रहण किया जाए या नहीं।

क्वालकॉम इंटेल के अधिग्रहण के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रतीक्षा-और-देखो दृष्टिकोण अपना रहा है। इससे संकेत मिलता है कि कंपनी यह देखना चाहती है कि नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव के बाद व्हाइट हाउस में कौन होगा और यह आकलन करना चाहती है कि नया प्रशासन एंटीट्रस्ट मामलों को कैसे संभालेगा। यह सतर्क दृष्टिकोण इंटेल पर कोई कदम उठाने से पहले जनवरी 2025 में राष्ट्रपति पद के उद्घाटन के बाद तक प्रतीक्षा करने तक भी बढ़ सकता है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि क्वालकॉम सतर्क हो रहा है, क्योंकि प्रमुख अधिग्रहणों के साथ नियामक जांच होती है। कंपनी ने अतीत में कई तरह की चुनौतियों का सामना किया है, जिसमें 2015 में यूरोपीय आयोग की आपत्तियों का बयान भी शामिल है। राजनीतिक परिदृश्य कैसे बदलेगा, यह देखने के लिए प्रतीक्षा करके, क्वालकॉम विनियामक वातावरण को बेहतर ढंग से नेविगेट कर सकता है और किसी भी संभावित बाधा से बच सकता है। रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि कंपनी आने वाले राष्ट्रपति की नीतियों पर अधिक स्पष्टता की उम्मीद करती है, क्योंकि नया प्रशासन एंटीट्रस्ट वातावरण और यूएस-चीन संबंधों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

यह रणनीतिक विराम क्वालकॉम को इंटेल के अधिग्रहण के संभावित लाभों और जोखिमों का मूल्यांकन करने का समय भी देता है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के करीब होने के साथ, क्वालकॉम अपने व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने के लिए समझदारी से एक मापा दृष्टिकोण अपना रहा है।

ऐसा कहा जा रहा है कि इंटेल अमेरिकी बाजार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। घरेलू चिप निर्माण को पुनर्जीवित करने की वाशिंगटन की योजना में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है, जो किसी भी संभावित सौदे के लिए राजनीतिक समर्थन को महत्वपूर्ण बनाती है। 2022 चिप्स और विज्ञान अधिनियम से वित्त पोषण के सबसे बड़े प्राप्तकर्ता के रूप में, इंटेल को अपनी फैक्ट्री निर्माण योजनाओं के साथ आगे बढ़ने पर $8.5 बिलियन तक प्राप्त होने की उम्मीद है। यह महत्वपूर्ण निवेश इंटेल के विस्तार और घरेलू चिप उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

लेकिन यह भी सच है कि अटकलें लगाई जा रही हैं कि आने वाले वर्षों में इंटेल को बहुत बड़ा नुकसान होगा। ब्लूमबर्ग द्वारा उद्धृत विश्लेषकों के अनुमान के अनुसार, इंटेल को इस बार $1 बिलियन से अधिक का शुद्ध घाटा होने की संभावना है। संघर्षरत चिपमेकिंग कंपनी ने अप्रैल से जून तिमाही के लिए $1.6 बिलियन का शुद्ध घाटा दर्ज किया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.