Canada: खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर के दोस्त के घर हुई फायरिंग, जांच में जुटी ब्रिटिश कोलंबिया पुलिस

Photo Source :

Posted On:Friday, February 2, 2024

भारत-नामित खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के सहयोगी सिमरनजीत सिंह के आवास पर रात भर गोलीबारी की घटना की सूचना मिली, जिसके बाद रॉयल कैनेडियन माउंटेड फोर्स (आरसीएमपी) ने जांच शुरू कर दी। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सरे में पुलिस ने गुरुवार सुबह 1:20 बजे (कनाडाई समय) के बाद गोलीबारी की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी।

विशेष रूप से, निज्जर खालिस्तानी समर्थक अलगाववादी था, जिसे पिछले साल जून में सरे में उसके आवास के बाहर अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी। उनकी मृत्यु भारत और कनाडा के बीच एक बदसूरत राजनयिक विवाद का केंद्र बन गई, जब कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उनकी हत्या के पीछे भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया, जिसे नई दिल्ली ने "बेतुका" और "राजनीति से प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया।

सरे आरसीएमपी के कॉर्पोरल सर्बजीत संघा ने कहा कि क्षेत्र के अधिकारियों ने पड़ोसियों और गवाहों से बात की, और वर्तमान में शूटिंग के बारे में और अधिक जानने के लिए सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रहे हैं। इस घटना में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ, हालांकि सिमरनजीत के घर में ही एक कार को गोलियों से बुरी तरह क्षतिग्रस्त पाया गया, साथ ही गोलियों के कई छेद भी मिले।

सिमरनजीत ने वैनकवर में खालिस्तान समर्थक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था

संघा ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि घर में कितनी गोलियाँ चलाई गईं, और कहा कि पुलिस का मानना ​​है कि घटना अलग-थलग थी। उन्होंने कहा, "जांच अभी भी बहुत शुरुआती चरण में है, इसलिए इस गोलीबारी का मकसद अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है।"

ब्रिटिश कोलंबिया गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने कहा कि समुदाय के सदस्यों का मानना है कि निज्जर के साथ सिमरनजीत के संबंधों ने शूटिंग में भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि "आधी रात को हुए निर्मम हमले" ने सिमरनजीत के छह साल के बच्चे की लगभग जान ले ली, और कहा कि वह अपनी जान के डर से पुलिस के संपर्क में था। मोनिंदर ने कहा कि सिमरनजीत ने 26 जनवरी को वैंकूवर में भारतीय वाणिज्य दूतावास में खालिस्तान समर्थक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था।

कनाडा में निज्जर जांच

इस बीच, ट्रूडो के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोडी थॉमस ने पहले कहा था कि भारत निज्जर की मौत की जांच में कनाडा के साथ सहयोग कर रहा है और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा, "मैं यह नहीं कहूंगी कि वे (भारतीय) सहयोग नहीं कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हमने उस रिश्ते में प्रगति की है।"

थॉमस ने सीटीवी न्यूज को बताया, "उन्होंने (अमेरिकियों ने) जो जानकारी प्रकट की है, वह भारत के साथ हमारी स्थिति और हमारे दावों का समर्थन करती है, और भारत हमारे साथ काम कर रहा है... इसे हल करने के लिए और अधिक निकटता से।" ट्रूडो ने पहले उल्लेख किया था कि अमेरिका में भारत-नामित खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की कथित साजिश सामने आने के बाद कनाडा के साथ भारत के संबंधों में "आमूल-चूल बदलाव" आया होगा।

भारत और कनाडा के बीच कटुता के कारण मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा में देरी हुई है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की ओटावा की योजनाओं को खतरा पैदा हो गया है, जहां तेजी से मुखर हो रहे चीन को रोकने के प्रयासों के लिए नई दिल्ली का सहयोग महत्वपूर्ण है। थॉमस ने कहा, "इंडो-पैसिफिक में काम करने की हमारी क्षमता भारत के साथ स्वस्थ संबंध पर निर्भर करती है। और मुझे लगता है कि हम उस दिशा में फिर से काम कर रहे हैं।"


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.