रूस ने यूक्रेन पर दिन के समय मिसाइल हमला किया, कीव में बच्चों के अस्पताल सहित 20 लोगों की मौत

Photo Source :

Posted On:Tuesday, July 9, 2024

अधिकारियों के अनुसार, रूस ने सोमवार, 8 जुलाई को कई यूक्रेनी शहरों पर एक महत्वपूर्ण मिसाइल हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और कीव में एक महत्वपूर्ण बच्चों का अस्पताल तबाह हो गया। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बताया कि रूसी सेना ने 40 से अधिक मिसाइलें दागीं, विभिन्न शहरों को निशाना बनाया और पूरे यूक्रेन में बुनियादी ढांचे के साथ-साथ वाणिज्यिक और आवासीय भवनों को व्यापक नुकसान पहुंचाया।

कीव में, शहर के अधिकारियों ने हमले में सात लोगों की मौत और कम से कम 25 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। इस बीच, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के गृहनगर क्रिविय रिह में, मेयर ऑलेक्ज़ेंडर विलकुल ने 10 मौतों और 31 के घायल होने की सूचना दी।

डोनेट्स्क क्षेत्रीय गवर्नर के अनुसार, पूर्वी यूक्रेन के पोक्रोव्स्क में तीन अतिरिक्त हताहतों की सूचना मिली, जहां मिसाइलों ने एक औद्योगिक सुविधा पर हमला किया।

ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के माध्यम से एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, "सभी सेवाएं यथासंभव अधिक से अधिक लोगों की जान बचाने के प्रयासों में लगी हुई हैं। यह जरूरी है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इन रूसी हमलों को समाप्त करने के लिए अपना पूरा दृढ़ संकल्प जुटाए।"

इन रिपोर्टों के बावजूद, रूस ने अपने सैन्य अभियानों में नागरिकों को निशाना बनाने से लगातार इनकार किया है।

यूक्रेन पर तीव्र हमला हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक अप्रत्याशित बैठक के साथ हुआ, जिसमें यूक्रेन के लिए संभावित शांति वार्ता पर चर्चा हुई।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने राजधानी पर हुए हमले को फरवरी 2022 में शुरू हुए रूस के आक्रमण के बाद से सबसे गंभीर हमलों में से एक बताया। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य बच्चों के अस्पताल को काफी नुकसान हुआ है, इसकी खिड़कियां टूट गईं और बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया।

निवासियों ने हमलों के बाद अराजकता और तबाही के दृश्यों का वर्णन किया। 33 वर्षीय स्वितलाका क्रावचेंको ने रॉयटर्स को अपना दुखद अनुभव बताते हुए बताया कि कैसे वह और उनके पति विक्टर अपने दो महीने के बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए एक आश्रय स्थल से बाहर निकले लेकिन खुद मलबे के बीच घायल हो गए। उनकी कार पास की एक नष्ट हुई इमारत के मलबे में दब गई।

स्थानीय और क्षेत्रीय अधिकारियों ने कीव, क्रिविय रिह, डीनिप्रो, पोक्रोव्स्क और क्रामाटारोस्क सहित शहरों में औद्योगिक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे और आवासीय और वाणिज्यिक भवनों को व्यापक नुकसान की पुष्टि की।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.