ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7 के बारे में जानने योग्य मुख्य बातें, जो आपको जरूर होनी चा​हिए पता !

Photo Source :

Posted On:Wednesday, December 28, 2022

SARS-CoV-2 को पहली बार विश्व स्तर पर प्रकट हुए ई साल हो गए हैं और तब से इसने इस ग्रह के हर नुक्कड़ और कोने में अपना रास्ता खोज लिया है। बुनियादी कारकों में से एक जिसने वायरस को सफलतापूर्वक नेविगेट करने की अनुमति दी है, वह मानव बाधाओं के आसपास उत्परिवर्तित और काम करने की क्षमता है। कोविड की एक नई लहर फैलने की अटकलों के बीच, अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रॉन विविधताओं के बाद उच्च संचरण दर वाला एक नया सबवैरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ-7 अब चिंता का सबसे हालिया स्रोत है। इसलिए, चीन में संक्रमण की मौजूदा लहर चलाने वाले कोविड वायरस के नए तनाव के बारे में हमें क्या जानने की जरूरत है।

BF.7 क्या है?:
WHO के अनुसार, Omicron, वर्तमान में विश्व स्तर पर फैलने वाला प्रमुख वैरिएंट, GISAID पर साझा किए गए 98% से अधिक वायरल अनुक्रमों के लिए जिम्मेदार है। नवंबर 2021 से, वायरस जो ओमिक्रॉन कॉम्प्लेक्स का एक हिस्सा हैं, विकसित होते रहे हैं, जिससे विभिन्न आनुवंशिक उत्परिवर्तन नक्षत्रों के साथ संतति वंश उत्पन्न हुए हैं। ओमिक्रॉन किस्म BA.5, जिसमें BF.7 एक उप-वंश है, में सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है क्योंकि यह अत्यधिक संक्रामक है, जल्दी से इनक्यूबेट होता है, और यहां तक कि टीकाकरण प्राप्त करने वाले लोगों को भी फिर से संक्रमित या संक्रमित करने की क्षमता है। गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने अक्टूबर में भारत में पहला BF.7 केस खोजा था। गुजरात में दो घटनाएं दर्ज की गई हैं, और ओडिशा ने एक की सूचना दी है।

यह सर्वविदित है कि नया स्ट्रेन, जिसकी ऊष्मायन अवधि कम होती है, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है। अगले तीन महीनों में चीन के 60% संक्रमित होने की संभावना है। शोधों के अनुसार इस उत्परिवर्ती का R0 मान लगभग 10-18.6 है जिसका अर्थ है कि कोई भी संक्रमित व्यक्ति अपने आसपास के 10-18.6 लोगों को संक्रमित कर सकता है। R0 तनाव की प्रजनन दर है। लक्षण: वैरिएंट के लक्षण सामान्य तौर पर दूसरे कोविड वैरिएंट से मिलते जुलते हैं। बुखार, खांसी, गले में खराश और नाक बहना इसके लक्षणों में से हैं। संक्रमित होने वाले मरीजों को खांसी और सांस की समस्या भी होती है। कुछ रोगियों में पेट के लक्षण भी होते हैं जैसे ढीला मल और पेट दर्द। बुजुर्गों और सह-रुग्णता वाले लोगों के अपवाद के साथ, BF.7 संक्रमण के निमोनिया में बढ़ने का अपेक्षाकृत कम जोखिम होता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.